Home » इंटरनेशनल » Indonesia Earthquake Death Toll Rises to 97
 

इंडोनेशिया: भूकंप में मरने वालों की तादाद बढ़कर 102 हुई

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एपी)

इंडोनेशिया में 7 नवंबर को आए शक्तिशाली भूकंप में मरने वालों की तादाद बढ़कर 102 हो गई है. इमारतों के मलबों से शवों का निकलना अभी जारी है. इंडोनेशिया सेना बचाव एवं तलाशी अभियान में जुटी हुई है. मकानों, मस्जिदों और दुकानों से जीवित बचे लोगों को बाहर निकालने की उम्मीद के साथ बचावकर्मी लगे हुए हैं.

आसेह प्रांत के सेना प्रमुख ततांग सुलेमान ने बताया, "अब तक 100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और यह संख्या बढ़ती जा रही है." उन्होंने कहा, "कहीं पांच तो कहीं 10 शव बरामद किये जा रहे हैं."

सुलेमान ने कहा कि बचाव एवं तलाशी अभियान में 1,000 से अधिक सैनिक और करीब 900 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

अधिकारियों का कहना है कि भूकंप की वजह से सैकड़ों मकान और दुकानें जमींदोज हो गए हैं, जिससे बहुत से लोग बेघर हो गए हैं और भोजन और पानी जैसी बुनियादी चीजों की सख्त जरूरत है.

स्थानीय आपदा एजेंसी के प्रमुख पुतेह मन्नाफ ने बताया, "बिजली की आपूर्ति कटी हुई है. कुछ स्थानों पर जनरेटर की व्यवस्था की गई है, लेकिन वे पर्याप्त नहीं हैं. इलाके में बीमारी पैदा होने की संभावना भी बनी हुई है."

गौरतलब है कि इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप के असेह प्रांत में बुधवार को आए भूकंप की वजह से कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 6.4 मापी गई. भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के उत्तर में स्थित छोटे से कस्बे रेउलेउएट में था. 

First published: 8 December 2016, 1:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी