Home » इंटरनेशनल » Indonesia tsunami : at least 20 dead as beaches around Sunda Strait hit
 

इंडोनेशिया में फिर काल बन के आई भीषण सुनामी, अबतक 43 लोगों की मौत, 600 घायल, सैकड़ों घर तबाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2018, 7:20 IST

इंडोनेशिया में एक बार फिर कुदरत ने कहर बरपाया है. इस बार देश के तटीय इलाकों में सुनामी ने कई लोगों की जान ले ली और सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं. बताया जा रहा है कि इंडोनेशिया के सुंडा स्ट्रैट (खाड़ी) के आसपास के तटीय इलाकों में जबरदस्त सुनामी आने से 20 लोगों की मौत हो गई और करीब 165 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं.

देश की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया है कि सुनामी में दर्जनों इमारतों को नुकसान पहुंचा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि क्रेकाटोआ ज्वालामुखी के फटने के बाद समुद्र के भीतर हुए भूस्खलन की वजह से सुनामी आई. बता दें कि सुंडा स्ट्रैट, जावा और सुमात्रा द्वीपों के बीच है. ये जावा सागर को हिंद महासागर से जोड़ता है.

नेशनल डिजास्टर एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने बताया कि सुनामी स्थानीय समयानुसार शनिवार रात करीब 9:30 बजे आई. प्रवक्ता ने कहा, "20 लोगों की मौत हुई है, 165 लोग घयाल हुए हैं और दो लोग लापता हैं."

वहीं स्थानीय मीडिया के मुताबिक, मरने वालों की संख्या बढ़कर 43 और घायलों की संख्या 600 हो गई है.

जानिए क्या है सूनामी

समुद्र के भीतर अचानक जब बड़ी तेज हलचल होने लगती है तो उसमें उफान पैदा होता है. इससे समुद्र में लंबी और बहुत ऊंची लहरें उठना शुरू हो जाता है जो जबरदस्त आवेग के साथ आगे बढ़ता है. जिसमें सबकुछ तहस नहस हो जाता है. इन्हीं लहरों के रेले को सुनामी कहते हैं. दरअसल, सुनामी जापानी शब्द है जो सू और नामी से मिल कर बना है. सू का अर्थ है समुद्र तट और नामी का अर्थ है लहरें.

क्यों उठती हैं सुनामी की लहरें

बता दें कि पहले सुनामी को समुद्र में उठने वाले ज्वार के रूप में भी लिया जाता रहा है लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल, समुद्र में लहरे चाँद-सूरज और ग्रहों के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से उठती हैं, लेकिन सुनामी लहरें इन आम लहरों से अलग होती हैं. सूनामी लहरों के पीछे वैसे तो कई कारण होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा असरदार कारण है भूकंप. इसके अलावा जमीन धंसने, ज्वालामुखी फटने, किसी तरह का विस्फोट होने और कभी-कभी उल्कापात के असर से भी सूनामी लहरें उठती हैं.

ये भी पढ़ें- नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक 2019 में तबाह हो जाएगी धरती!

First published: 23 December 2018, 6:53 IST
 
अगली कहानी