Home » इंटरनेशनल » Indra Nooyi being considered to head World Bank
 

PepsiCo की पूर्व CEO इंदिरा नूयी बन सकती हैं वर्ल्ड बैंक की नई प्रेजिडेंट, जानिए कैसे ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2019, 12:09 IST

 

व्हाइट हाउस पेप्सीको के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्र को नूयी को विश्व बैंक के अध्यक्ष के पद देने पर विचार कर रहा है. 12 साल तक कंपनी का नेतृत्व करने के बाद पिछले साल अगस्त में पेप्सिको में अपनी भूमिका से पीछे हटने वाली नूयी को राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी इवांका ट्रम्प द्वारा एक सहयोगी के रूप में नियुक्त किया गया था.

विश्व बैंक में शीर्ष पद के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया अपने प्रारंभिक चरण में हैं. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि प्रशासन द्वारा चुने जाने पर इंद्रा नूयी नामांकन स्वीकार करेंगी या इवांका ट्रम्प, जिन्होंने ट्वीट किया है कि वह नूई को एक "गुरु + प्रेरणा" के रूप में देखती हैं, उन्होंने अपना नाम एक संभावित उत्तराधिकारी के रूप में लिया है.

 


2016 चुनाव के बाद नूयी ने जो नकारात्मक टिप्पणियां कीं, उस दौरान उन्होंने सार्वजनिक रूप से किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया, उन्हें उनके नामांकन के संभावित अवरोधक के रूप में देखा जाता है. उन्होंने कहा कि ट्रम्प की जीत ने उनकी बेटियों और उनके कर्मचारियों के बीच बहुत सारे सवाल पैदा किए. विश्व बैंक के वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में वह फरवरी में अपने पद से हटकर एक निजी निवेश फर्म में शामिल हो जाएंगे.

किम को पहली बार 2012 में ओबामा प्रशासन द्वारा हिलेरी क्लिंटन की सिफारिश पर नियुक्त किया गया था जब वह राज्य की सचिव थीं, और 2016 में राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा दूसरे पांच साल के कार्यकाल के लिए उन्हें फिर से नियुक्त किया गया था. उत्तराधिकारी चुनने की प्रक्रिया की देखरेख स्टीवन मेनुचिन, ट्रेजरी सचिव, मिक मुलवेनी, स्टाफ के कार्यवाहक प्रमुख और इवांका ट्रम्प द्वारा की जा रही है, जिनकी प्रक्रिया में भूमिका की घोषणा व्हाइट हाउस ने सोमवार को की.

First published: 16 January 2019, 12:09 IST
 
अगली कहानी