Home » इंटरनेशनल » Inflation hits high in ramjan in pakistan, milk price reached 190 rupees per liter
 

महंगाई ने मचाया कोहराम, दाने-दाने को तरसेगा पाकिस्तान, 190 रूपये दूध तो 1100 रूपये..

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2019, 16:12 IST

पाकिस्तान की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है. पाकिस्तानी नागरिकों को महंगाई ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है और यह दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. इमरान सरकार पाकिस्तान को इस दल-दल से निकालने का जितना प्रयास करती है स्थिति उतनी ही बिगड़ती जाती है. वहां महंगाई का ये आलम है कि दूध 190 रूपये लीटर बिक रहा है तो शब्जियों के दाम भी आसमान छू रहे हैं. सेब 400 रूपये किलो और मटन 1100 रूपये किलो बिक रहा है.

 

पाकिस्तान में क्यों नहीं थम रही महंगाई


दरअसल पाकिस्तान की करेंसी ''रूपये'' में लागातार गिरावट (अवमूल्यन) हो रही है और इमरान सरकार इसे रोक पा रही है. पाकिस्तानी रूपये के गिरने का बड़ा कारण IMF के 6 अरब डॉलर के पैकेज पर समझौता है जिसकी शर्तें गोपनीय रखी जा रही है. रूपये में अवमूल्यन से महंगाई बढ़ती ही जा रही है. इसके अलावा अभी रमजान का महीना चल रहा है इस दौरान खाने-पीने के चीजों की मांग बढ जाती है. इस वजह से भी उपयोगी सामान के दाम बढ़ गए हैं. पाकिस्तान में महंगाई तीने में बेतहाशा बढ़ी है.

PM मोदी की जीत से बौखलाया पाकिस्तान, कश्मीर को लेकर दिया ये भड़काऊ बयान

3 महीने में 40 फीसदी महंगे हुए सामान

पुलवामा हमले के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवरेबल नेशन का दर्जा छीना और कई व्यापारिक प्रतिबंध लगाए थे. तब से पाकिस्तान में रोजमर्रा उपयोग की चीजों के भाव बढ़ने लगे. पिछले तीन महीने में खाने-पीने की जरुरी चीजें लगभग 40 फीसदी तक महंगी हो गई. मार्च के मुकाबले मई में प्याज 40%, टमाटर 19 % और मूंग की दाल 13% ज्यादा कीमत पर बिक रही हैं. इसके अलावा गुड़, शक्कर, मसाले, घी, चावल, आटा, तेल, चाय, गेंहू की कीमतें 10 % तक बढ़ गई हैं.

First published: 25 May 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी