Home » इंटरनेशनल » iPhone 6 explodes in pocket, man suffers 3rd degree burn, Apple to investigate
 

जेब में आईफोन 6 फटने से गंभीर रूप से जल गया आदमी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2016, 11:52 IST
(फाइल फोटो)

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में माउंटेन बाइकिंग के दौरान एक व्यक्ति की पिछली जेब में रखे आईफोन 6 के कथितरूप से फटने से वो गंभीर रूप से जल गया. मंगलवार को इस हादसे की जानकारी तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई.

ऑस्ट्रेलिया के बॉन्डी निवासी गैरेथ क्लियर (36) रविवार को न्यू साउथ वेल्स में मैनली डैम के नजदीक अपनी राइडिंग कर रहे थे. इस दौरान अचानक वो अपनी बाइक से गिर पड़े और उनकी  पिछली जेब में रखा आईफोन 6 फट गया. यह फोन उन्होने छह माह पहले ही खरीदा था.

जानिए कैसे टूटा आईफोन एप्पल दिला सकता है नया फोन

डेली टेलीग्राफ में छपी खबर के मुताबिक कुछ सेकेंडों बाद आईफोन में हुए धमाके की आवाज से पहले उन्हें कुछ गर्म महसूस हुआ और धुआं निकलने लगा. इसके बाद यह फोन उनकी शॉर्ट्स में जला तो उनकी दाहिनी जांघ के ऊपरी हिस्से में त्वचा की ऊपरी दो पर्तें जल गईं. यह जलन इतनी गंभीर थी कि उन्हें स्किन ग्राफ्ट सर्जरी से गुजरना पड़ा.

क्लियर ने कहा, "यह 10 लाख में से ऐसा एक मौका था कि मेरे फोन की लीथियम आयन बैट्री में छेद हो गया और वो फट गई. मेरी उम्र 36 साल है और मैं करीब 18 वर्षों से मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहा हूं. ऐसा पहली बार है जब मेरा मोबाइल फट गया हो या इसमें शॉर्ट सर्किट हो गया और यह अस्थायी रूप से जल गया. मुझे दिख रहा था कि कैसे मोबाइल का निचला हिस्सा फट गया और वहां से लीथियम लीक हो रहा था."

तारीख बदली तो डब्बा बन जाएगा आईफोन-आईपैड

विस्फोट के बाद फोन का निचला हिस्सा ऐसा लग रहा था कि जैसे कोई रासायनिक विस्फोट हुआ हो, जबकि ऊपरी हिस्सा बिल्कुल ठीक था.

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के डा वी वैंग कहते हैं कि मोबाइल फोन में लगी लीथियम ऑयन बैट्री के ओवरहीट, जलने या फटने का मामला आसामान्य नहीं था. उन्होंने कहा कि इस विस्फोट की वजह बैट्री की ओवरहीटिंग और फोन की दोषपूर्ण डिजाइन के मिश्रण के बाद लगने वाला झटका हो सकता है.

आईफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 10 तरीके

इस बीच क्लियर ने कहा कि आईफोन निर्माता एप्पल ने उनसे कहा है कि वो मामले की जांच करेंगे. हालांकि एप्पल के प्रवक्ता ने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया.

First published: 3 August 2016, 11:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी