Home » इंटरनेशनल » Iran-America Conflict : Iran claims 80 American Terrorist Killed in Missile Attack
 

अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले के बाद ईरान का दावा, 80 लोगों की मार गिराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2020, 12:11 IST

Iran-US Tension : इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों (American Military Base) पर मिसाइल हमले (Missile Attacks) के बाद ईरान ने दावा किया है उसने इस हमले में 80 सैनिकों (Soldiers) को मार गिराया है. ईरान (Iran) ने आज यानी बुधवार सुबह इराक (Iraq) में स्थित अमेरिकी सैन्य बेस पर दर्जनभर से अधिक मिसाइलें दागी थी. ईरान ने ये कदम अपने सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद उठाया है. बता दें कि बीते शुक्रवार को अमेरिका ने एक ड्रोन हमले में ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था.

इसके बाद ईरान ने अमेरिका को चेतावनी दी कि उसे इसका बड़ा खामियाजा उठाना पड़ेगा. इसके बाद भी अमेरिका के तेवर कम नहीं हुए हैं. ईरान ने ये मिसाइल अटैक इराक के इरबिर अल-असद और ताजी एयरबेस पर किए थे. इस हमले के कुछ घंटों बाद ही तेहरान में यूक्रेन का एक यात्री विमान भी क्रैश हो गया. ईरान प्रेस टीवी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी एयरबेस पर दागी गईं मिसाइल से 80 सैनिक मारे गए हैं. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसके पहले कहा था कि मिसाइल अटैक के बाद भी सब कुछ ठीक है और उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ है.


खबरों के मुताबिक, ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने अमेरिकी एयरबेस पर हमले को 'शहीद सुलेमानी' ऑपरेशन का नाम दिया और ताबड़तोड़ कई मिसाइलें दागीं. इस घटना के बाद ईरानी के एक एटमी प्लांट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि उस पर अमेरिकी हमले की आशंका मंडराने लगी है. वहीं ईरान के स्टेट टीवी चैनल ने ये भी दावा किया है कि इस मिसाइल अटैक में यूएस हेलिकॉप्टर और मिलिटरी साजोसामान को भारी नुकसान पहुंचा है. स्टेट टीवी चैनल ने ये भी कहा कि अमेरिका के 100 सैन्य ठिकाने ईरान के टारगेट पर है.

अगर वॉशिंगटन ने कोई जवाबी कार्रवाई की, तो उनपर भी मिसाइल दागी जाएंगी. वहीं ईरान के स्टेट टीवी चैनल ने दावा किया कि ईरान के इस मिसाइल हमले में 80 सैनिकों की मौत हो गई है. ईरान ने इन सैनिकों को 'अमेरिकी आतंकी' बताया है. इससे पहले मंगलवार को ही ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने इराक में मौजूद सभी अमेरिकी सैनिकों को आतंकी घोषित किया था.

ईरान-अमेरिका तनाव के बीच तेहरान में यूक्रेन का प्लेन क्रैश, विमान में 180 यात्री सवार

ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य बेस पर किया हमला, दर्जनभर से ज्यादा मिसाइलें दागी

पाकिस्तानी एयरफोर्स का विमान क्रैश, फ्लाइंग ऑफिसर और स्क्वॉड्रन लीडर की मौत

First published: 8 January 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी