Home » इंटरनेशनल » Iran gave ultimatum to close world most important oil artery Strait of Hormuz
 

ईरान की धमकी, बंद करने जा रहा यह रास्ता, बूंद-बूंद तेल के लिए तरस जाएगा पूरी दुनिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2019, 13:21 IST

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है. ईरान लगातार यह चेतावनी दे रहा है कि अगर अमेरिका के साथ सैन्य तनाव बढ़ा तो वह दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण तेल धमनी कहे जाने वाले हॉर्मूज जलडमरूमध्य को बंद कर देगा. गौर करने वाली बात यह है कि हॉर्मूज जलडमरूमध्य ऐसी जगह है जो पूरी दुनिया के तेल व्यापार पर असर डालती है. सऊदी अरब, इराक, UAE, कुवैत, कतर और ईरान का अधिकतर तेल का निर्यात हॉर्मूज जलडमरूमध्य के जरिये होता है.

ईरान अगर हॉर्मूज जलडमरूमध्य बंद करता है तो तेल के लिए पूरी दुनिया में हाहाकार मच जाएगा. इस जगह से हर रोज कम से कम 15 मिलियन बैरल तेल की सप्लाई होती है. इसके बंद होने से अमेरिका, इंग्लैंड समेत दुनियाभर के कई देशों में तेल की किल्लत हो जाएगी. अगर इस रास्ते से तेल नहीं पहुंचेगा तो तेल के दाम में असमान वृद्धि होगी साथ ही खाड़ी देशों में हालात बिगड़ जाएंगे और संघर्ष की स्थिति पैदा हो जाएगी.

 

इस कारण भारत और चीन के लिए बड़ी मुश्किल घड़ी सामने आ सकती है. क्योंकि ईरान से तेल आयात पर अमेरिका द्वारा दी गई छूट खत्म होने के संकट से भारत अभी निपट रहा है. भारत-चीन सहित कई देशों की अर्थव्यवस्था सुस्त पड़ती जा रही है. वैश्विक तेल व्यापार में कोई भी बाधा दुनियाभर की अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक साबित होगी.

बता दें कि साल 1980-1988 में ईरान-इराक युद्ध के समय दोनों देशों ने एक दूसरे के तेल एक्सपोर्ट को निशाना बनाया था. उस समय भी हॉर्मूज जलडमरूमध्य से तेल व्यापार प्रभावित हुआ था. तब अमेरिका ने बहरीन में युद्धपोतों के बेड़े को व्यापारी जहाजों की सुरक्षा के लिए फारस की खाड़ी में उतारा था.

यह पहला मौका नहीं है जब हॉर्मूज जलडमरूमध्य में संघर्ष की स्थिति बनी है. इससे पहले साल 1988 में अमेरिका के युद्धपोत ने एक ईरान के यात्री विमान को उड़ा दिया था. इसमें 300 लोग मारे गए थे. तब अमेरिका ने इसे एक एक्सीडेंट बताया था लेकिन ईरान ने जान-बूझकर किया गया हमला बताया था. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बन गया था.

सोनिया गांधी के इस दांव से प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे नरेंद्र मोदी ! 2004 में भी इसी से मिली थी सफलता

ममता बनर्जी की धमकी- एक सेकेंड में BJP दफ्तर पर कर सकती हूं कब्जा, शुक्र मनाओ शांत हूं

First published: 16 May 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी