Home » इंटरनेशनल » Iran imposed total Rs. 22.60 Cr. fatwa on Indian author Salman Rushdie
 

सलमान रश्दी पर फतवे की रकम बढ़कर हुई 22.60 करोड़ रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2016, 17:02 IST

ईरान के सबसे बड़े धार्मिक नेता अयातुल्लाह खोमैनी ने भारतीय मूल के लेखक सलमान रश्दी (67) के सिर पर ईनामी राशि को बढ़ा दिया है. ईरान की सरकारी एजेंसी के हवाले से मंगलवार को बताया गया कि रश्दी की हत्या करने पर इनाम की रकम में छह लाख डॉलर यानी करीब चार करोड़ बढ़ा दिए गए हैं. 

दरअसल यह मामला रश्दी की लिखी एक किताब से जुड़ा है. सन 1989 में सलमान रश्दी की एक किताब सैटनिक वर्सेज आई थी. तब 1979 की इस्लामी क्रांति के नेता खोमैनी ने इस किताब में ईशनिंदा करने का आरोप लगाते हुए रश्दी के खिलाफ फतवा जारी कर दिया था. 

इसके बाद अयातुल्लाह ने मुसलमानों से कहा था कि वे सलमान रश्दी की हत्या कर दें. परिणामस्वरूप रश्दी को कई सालों तक छिपे हुए रहना पड़ा था. खोमैनी की मौत के बाद भी रश्दी के खिलाफ उनका फतवा जारी रहा. 

पढ़ेंः टेक ऑफ और लैंडिंग के दौरान क्यों खुली रखनी पड़ती है विमान की खिड़की?

खोमैनी के उत्तराधिकारी अयातुल्लाह अली खोमैनी ने 2005 में घोषणा की थी कि पूर्व में जारी फतवा अभी भी वैध है. उस दौरान इस संगठन द्वारा रश्दी की हत्या करने वाले को 27 लाख डॉलर (करीब 18.50 करोड़ रुपये) देने की घोषणा की गई थी. ईरान का यह धार्मिक संगठन आर्थिक रूप से काफी मजबूत है. 

अब ताजा घोषणा करके रश्दी की हत्या करने वाले को दी जाने वाली इनामी राशि को 33 लाख डॉलर (करीब 22.60 करोड़ रुपये) कर दिया गया है.

समाचार एजेंसी फार्स के संपादकीय दल के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि सलमान रश्दी के खिलाफ जारी किया गया फतवा धार्मिक फतवा है. धार्मिक फतवे को कोई खत्म भी नहीं कर सकता. यह पहले था, आज है और आगे भी रहेगा. 

पढ़ेंः ISIS को तबाह करने के लिए पूर्व सेक्स गुलाम महिलाओं ने फीमेल बटालियन बनाई

First published: 25 February 2016, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी