Home » इंटरनेशनल » Iran's oil minister walks out of OPEC meeting as Saudi Arabia push for increase in group oil output
 

क्यों तेल पर हो रही OPEC देशों की बैठक अचानक छोड़ कर चला गया ईरान ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 17:21 IST

ईरान के पेट्रोलियम मंत्री बिजान नामदार जंगानेह ने तेल निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) की बैठक बीच में छोड़ दी. दरअसल, सऊदी अरब ओपेक देशों से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के लिए कह रहा है. वहीं ओपेक देशों की बैठक से पहले शाम को आयोजित मंत्रियों के समूह ने तेल उत्पादन बढ़ाने को लेकर चर्चा की. इसके बाद ईरान के पेट्रोलियम मंत्री बिजान नामदार जंगानेह ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे नहीं लगता है कि हम किसी समझौते तक पहुंच सकते हैं.‘

ओपेक देशों की यह बैठक इसलिए भी अहम थी क्योंकि जनवरी 2017 से उत्पादन में कटौती जारी है लेकिन अब सऊदी अरब कच्चे तेल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ाने के लिए कह रहा है. इस मामले में रूस, सऊदी अरब का समर्थन कर रहा है. वहीं सऊदी अरब के इस प्रस्ताव का संगठन के कुछ देशों ने विरोध भी किया है जिसमें ईरान, इराक और वेनेजुएला शामिल है. इन देशों को मानना है कि तुरंत उत्पादन बढ़ाने से इन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और इनकी बाजार हिस्सेदारी तथा राजस्व का नुकसान हो सकता है.

गौरतलब है कि ओपेक देशों की यह बैठक भारत के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही थी. भारत इस बैठक में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर शामिल होने वाला था.

First published: 22 June 2018, 17:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी