Home » इंटरनेशनल » Iran: Sadaf Khadem became country's first female boxer to win International fight but told non-Islamic
 

महिला बॉक्सर ने देश को दिलाया पहला मेडल, लेकिन गैर-इस्लामिक बताकर गिरफ्तारी का मिला आदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2019, 15:10 IST

ईरान की एक महिला बॉक्सर ने अंतरराष्ट्रीय फाइट जीत ऐसा करने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बनने का गौरव प्राप्त किया लेकिन उसके देश ने उनकी गिरफ्तारी का आदेश दे दिया है. ईरान की महिला मुक्केबाज सदाफ खादिम ने अपने देश के लिए नई इबारत लिखी है. लेकिन दकियानूसी और कट्टर ख्यालातों ने उनके इस अचीवमेंट को भी नजरअंदाज कर दिया और उन्हें गिरफ्तार करने का आदेश दे दिया.

महिला मुक्केबाज द्वारा बाउट के दौरान सिर न ढकना और शार्ट्स पहनना गैर इस्लामिक बताया गया. कहा गया कि यह पहनावा महिलाओं के पहनावे को लेकर इस्लामिक कानून के खिलाफ है. खादिम पर महिलाओें के पहनावे के कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. इसके अलावा उनके कोच को भी सहअपराधी बताया गया है.

बता दें कि महिला मुक्केबाज ने अपने देश के लिए पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोई फाइट जीती है. फिलहाल महिला मुक्केबाज फ्रांस में ही रुकने का मन बना रही हैं. मुक्केबाद सदाफ खादिम और उनके कोच माहयर मोंशीपौर फ्रांस के एक शहर में हैं. सदाफ खादिम ने रोयान के वेस्टर्न टाउन में फ्रांस की 25 वर्षीय खिलाड़ी एन्ने शाविन को हराकर यह फाइट जीती. सदाफ खादिम के कोच के पास फ्रेंच और ईरान दोनों देश की नागरिकता है.

कोच माहयर मोंशीपौर को फोन संदेश के जरिए गिरफ्तार करने की धमकी दी गई है. वहीं ईरान के न्यायालय की तरफ से मामले में कोई टिप्पणी नहीं की गई है. जबकि ईरान के बॉक्सिंग फेडरेशन ने मामले में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया गया है. ईरान बॉक्सिंग फेडरेशन के प्रमुख ने कहा कि खादिम बॉक्सिंग फेडरेशन की सदस्य नहीं हैं. वह जो भी कर रही हैं उनकी निजी गतिविधि है.

First published: 18 April 2019, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी