Home » इंटरनेशनल » Iraq: 64 people died in car bomb blast, IS claims responsibility
 

इराक: कार बम धमाके में 64 की मौत, आईएस ने ली जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

इराक़ की राजधानी बगदाद के एक बेहद व्यस्त बाज़ार में बुधवार को हुए कार बम धमाके में कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई. वहीं इस हमले में 80 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

इराकी पुलिस के मुताबिक घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि मरने वाले की संख्या बढ़ सकती हैं. अभी बचाव कार्य जारी है.

सद्र शहर में कार विस्फोट

पुलिस और डॉक्टरों के मुताबिक इस हमले में सबसे ज्यादा महिलाएं और बच्चे प्रभावित हुए हैं. सद्र शहर के शिया बहुल मशहूर बाजार में सुबह करीब 10 बजे एक कार में विस्फोट हुआ. अधिकारियों के अनुसार यह हमला इराक़ में हाल में हुए सबसे खौफनाक हमलों में से एक है.

घायलों की हालत नाज़ुक बताई जा रही है. हमले में बाज़ार के पास की इमारतों और दूसरे वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है.

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बकोबा के शिया बहुल एक इलाके में थोडी देर पहले बम हमलावर ने विस्फोटकों से लदी एक कार विस्फोट करके उड़ा दी. बकोबा इराक के दियाला प्रांत की राजधानी है, जो बगदाद से 35 किलोमीटर दूर है.

आईएस ने ली जिम्मेदारी

इस हमले की ज़िम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है. इस्लामिक स्टेट ने एक ऑनलाइन बयान जारी करते हुए स्वीकारा कि उन्होंने शिया बंदूकधारियों को निशाना बनाया है.

उत्तरी और पश्चिमी इराक पर दबदबा रखने वाला सुन्नी समूह इससे पहले भी कई बार शिया समुदाय को निशाना बना चुके हैं. वे शिया लोगों पर धर्म विरोधी होने का आरोप लगाते हैं. इससे पहले फरवरी में हुए एक बम धमाके में 70 लोगों की मौत हो गई थी.

First published: 11 May 2016, 6:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी