Home » इंटरनेशनल » Iraq: army announce victory over mosul defeat isis after 9 month gun fight.
 

नौ महीने तक चली जंग के बाद मोसुल से ISIS का सफ़ाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 July 2017, 11:21 IST

इस्लामिक स्टेट के गढ़ रहे मोसुल शहर पर इराकी सेना ने वापस कब्जा कर लिया है. आईएस आतंकियों ने पिछले तीन सालों से मोसुल में आतंक का राज कायम किया हुआ था.

इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-आबदी ने रविवार को 'मुक्त' कराए गए मोसुल में जीत की घोषणा की. उनके दफ्तर ने एक बयान में कहा कि आबदी 'मुक्त कराए गए' मोसुल में पहुंचे और जवानों तथा इराकी लोगों को इस अहम जीत की उपलब्धि पर बधाई दी.

जून 2014 से था IS का कब्जा

पिछले लगभग नौ महीनों से सेना और आतंकियों में संघर्ष जारी था. इस युद्ध में मोसुल शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो गया. एक लाख से ज्यादा लोगों को अपने घरों को छोड़कर वहां से जाना पड़ा.

मोसुल पर आईएस का कब्जा होने के बाद इराकी सेना ने अमेरिकी नेतृत्‍व वाली गठबंधन सेनाओं के साथ मिलकर मोसुल में जंग छेड़ी थी. हवाई हमलों और आक्रामक जमीनी जंग के बाद जनवरी में शहर का पूर्वी हिस्‍सा आईएस से मुक्‍त करा लिया गया था .

मोसुल में ही आईएस के शीर्ष नेता अबू बकर-अल-बगदादी ने 2014 में इराक और सीरिया में आईएस खलीफा की घोषणा की थी.  मोसुल में स्थानीय नागरिकों ने कहा कि मोसुल की आजादी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में महान जीत है और इसने आतंकवादी संगठनों की कमर तोड़ दी है और इराक में स्वघोषित इस्लामिक स्टेट को ध्वस्त कर दिया है.

First published: 10 July 2017, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी