Home » इंटरनेशनल » iraq dictator saddam hussein dead body disappeared from the grave after 12 years
 

इराक के 'तानाशाह' सद्दाम हुसैन का शव 12 साल बाद कब्र से गायब, क्या बेटी ले गई जॉर्डन!

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2018, 14:33 IST

इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन को  30 दिसंबर 2006 को फांसी पर लटकाया गया था. लेकिन 12 साल बाद अब सद्दाम की कब्र से उनके शव के अवशेष गायब हैं, सद्दाम की कब्र में अब टूटे-फूटे कंक्रीट और कांटेदार तार से ज्यादा कुछ नहीं रह गया है. सद्दाम की मौत उनके चाहने वाले सुन्नीयों के अपमान या निरादर का भी प्रतीक थी.

बता दें कि फांसी के बाद सद्दाम के शव को लेकर अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने यह फैसला किया था कि, सद्दाम के शव को अमेरिकी सैन्य हैलीकॉप्टर से बगदाद से तिकरित के उत्तरी शहर के उनके गांव अल-अवजा में दफनाया जाए.

वहीं इसके बाद सद्दाम की कब्र एक तीर्थस्थल में बदल गई और स्थानीय स्कूली छात्रों के समूह और सद्दाम के समर्थक हर साल 28 अप्रैल को उनके जन्मदिन के मौके पर यहां इकट्ठे होते थे. लेकिन अब सद्दाम की कॉन्क्रीट की टूटी कब्र खाली पड़ी हुई है. इस मामले में सद्दाम के एक वंशज शेख मनफ अली अल निदा ने कहा है कि किसी ने उनके शव को निकालकर जला दिया है.

वहीं इस संबंध में सद्दाम की कब्र की सुरक्षा में लगे शिया अर्द्धसैनिक बलों के अनुसार इराकी हवाई हमलों में सद्दाम की कब्र बर्बाद हुई है. इसी कड़ी में सद्दाम के लिए काम कर चुके एक सैनिक ने दावा किया कि तानाशाह की निर्वासित बेटी हाला अपने प्राइवेट जेट से इराक आई थी और चुपचाप पिता की डेडबॉडी लेकर जॉर्डन चली गई.

ये भी पढ़ेंः अब सीरिया हमले को लेकर अमेरिका-रूस में डिप्लोमेसी वार शुरू, पहुंचे UNO

इस संबंध में बगदाद निवासी अबु समीर का मानना है कि सद्दाम अभी भी जिंदा है. उन्होंने कहा, "सद्दाम मरे नहीं जिसे फांसी दी गई थी, वह उनके हमशक्लों में से एक था".

First published: 17 April 2018, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी