Home » इंटरनेशनल » Iraq: IS terrorist shot at his head from a distance of 3.5 kilometers by a sniper of special force.
 

IS आतंकी के सिर में 3.5 किमी की दूरी से गोली मारकर स्नाइपर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2017, 14:51 IST

कनाडा की स्‍पेशल फोर्स के एक स्‍नाइपर ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उसने एक आतंकी के सिर पर 3.5 किलोमीटर की दूरी से निशाना लगाकर उसे ढेर कर दिया. उसने 10 सेकेंड में साढ़े तीन किलोमीटर की दूरी पर बैठे दुश्मन के सिर से गोली पार कर दी.

इराक में तैनात कनाडा की ज्‍वाइंट टास्‍क फोर्स 2 के इस स्‍नाइपर ने पिछले महीने इस्‍लामिक स्‍टेट के एक लड़ाके को मार गिराया. इसके लिए उसने मैकमिलन टीएसी-50 राइफल का प्रयोग किया था. 3,450 मीटर की दूरी तय कर निशाना भेदने में गोली को 10 सेकेंड लगे.

इस्लामिक स्टेट के उस लड़ाके को वीडियो कैमरा और अन्‍य डाटा के जरिए ट्रेस किया गया था. द ग्‍लोब एंड मेल वेबसाइट ने लिखा है, "यह एक कमाल की उप‍लब्धि है. यह एक ऐसा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है जिसकी शायद बराबरी न हो सके." इससे पहले के रिकॉर्ड की बात करें, तो अभी तक किसी ने भी ढाई किलोमीटर से ज्‍यादा दूरी का शॉट नहीं लिया था.

ब्रिटिश स्‍नाइपर क्रेग हैरिसन ने एक तालिबानी आतंकी को 2009 में 2,475 मीटर की दूरी से मार गिराया था. क्रेन ने 338 लापुआ मैग्‍नम राइफल का प्रयोग किया था. उनसे पहले कनाडा के रॉब फर्लांग ने 2002 में 2,430 मीटर से निशाना साधा था. तब उन्‍होंने ऑपरेशन एनाकॉन्डा के दौरान एक अफगानी उग्रवादी को मार गिराया था.

First published: 23 June 2017, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी