Home » इंटरनेशनल » Iraq: We terrorists in Baghdad before Eid, 35 killed, more than 60 injured
 

इराक : ईद से पहले बगदाद में बड़ा आतंकी हमला, 35 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2021, 7:52 IST

Iraq Bomb blast: इराक की राजधानी बगदाद में ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha) त्योहार की पूर्व संध्या पर सोमवार को भीड़भाड़ वाले बाजार में एक आत्मघाती हमलावर ने कम से कम 35 लोगों की जान ले ली और दर्जनों घायल हो गए. ब्लास्ट इतना शंक्तिशाली था किलोगों के शरीर के टुकड़े चहल-पहल वाले बाजार में बिखरे पड़े थे, जहां इस्लामिक त्योहार से पहले खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ थी. अल जज़ीरा के अनुसार पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि 60 से अधिक लोग घायल हुए हैं. मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कुछ घायलों की हालत गंभीर है.
मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं और विस्फोट के कारण कुछ दुकानें जलकर खाक हो गईं. इराक की सेना ने एक बयान में कहा कि हमला सदर शहर के वहैलत बाजार में हुआ. इराक के आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा "स्थानीय रूप से निर्मित IED (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) का उपयोग करके एक आतंकी हमला किया गया है. विस्फोट के बाद सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो फुटेज में खून से लथपथ पीड़ित और लोग दहशत में चिल्लाते दिख रहे हैं.

अपने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक संदेश आतंकी संगठन ISIS ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके एक लड़ाके ने भीड़ के बीच अ यह हमला किया है.'' इराकी राष्ट्रपति बरहम सालिह ने बमबारी को जघन्य अपराध कहा और अपनी संवेदना व्यक्त की.


सालिह ने ट्विटर पर कहा "वे ईद की पूर्व संध्या पर सदर शहर में हमारे नागरिकों को निशाना बना रहे हैं. वे लोगों को एक पल के लिए भी खुश नहीं होने देते." रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने कहा "ईराक में यह एक दुखद ईद की रात है. उन लोगों के प्रति हमारी गहरी संवेदना और सच्ची संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया."

इस साल यह तीसरी बार था जब घनी आबादी वाले किसी बाजार में बम ब्लास्ट किया गया है. अप्रैल में सदर शहर में एक कार बम हमले में कम से कम चार लोग मारे गए थे. यह धमाका बाजार में खड़ी कार में लगे विस्फोटक उपकरण के कारण हुआ. एक बार बगदाद में लगभग दैनिक घटना होने के बाद 2017 में युद्ध के मैदान में ISIL की हार के बाद से बड़े बम हमले धीमे हो गए हैं.

Coronavirus: वैक्सीन की दोनो डोज लगवाने के बाद भी कोविड-19 से संक्रमित हुए ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री

First published: 20 July 2021, 7:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी