Home » इंटरनेशनल » ISIS chief abu al baghdadi new audio tape appears,Calls On Jihadists To 'Resist'.
 

जिंदा है बगदादी! ISIS ने जारी किया नया ऑडियो टेप

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2017, 15:16 IST

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की है. इसे इस्लामिक स्टेट के चीफ अबू बकर अल-बगदादी की आवाज बताया जा रहा है. इस ऑडियो टेप में आतंकी बगदादी काफिरों से मुकाबला करने की बात कह रहा है. 

आईएस से जुड़े न्यूज ऑर्गनाइजेशन अल-फुरकान के माध्यम से 46 मिनट की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की है. कथित तौर पर बगदादी की आवाज वाले इस ऑडियो टेप के सामने आने के बाद उसकी मौत को लेकर संस्पेंस गहरा गया है.

इस ऑडियो रिकॉर्डिंग के सामने आने के बाद इसकी जांच अमेरिका का खुफिया विभाग कर रहा है. हालांकि उसके अनुसार फिलहाल इस ऑडियो पर सत्यता पर कोई सवाल नहीं है, लेकिन यह बगदादी की ही आवाज है इसकी जांच हो रही है.

गौरतलब है कि बगदादी का आखिरी ऑडियो टेप लगभग एक साल पहले आया था. इस ताजा टेप में उत्तर कोरिया की जापान और अमेरिका को दी गई हालिया धमकियों का ज़िक्र है. इसमें इराक़ में इस्लामिक स्टेट के गढ़ मोसुल की लड़ाई का भी ज़िक्र है, जिसे जुलाई महीने में इराकी सेना ने चरमपंथियों के कब्जे से वापस ले लिया था. 

बगदादी पर अमेरिका ने ढाई करोड़ डॉलर (करीब 164 करोड़ रुपये) का ईनाम रखा है और जुलाई 2014 के बाद से उसे सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया है. इस साल सीरिया के स्टेट टेलीविजन ने दावा किया था कि सीरिया के रक्का शहर में 11 जून को हुए हवाई हमले में बगदादी मारा गया है. इससे पहले भी कई बार उसकी मौत की खबरें सामने आ चुकी हैं.

First published: 29 September 2017, 15:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी