Home » इंटरनेशनल » ISIS Commander Omar Al Chechen likely killed in US Air strike
 

सीरिया पर अमेरिकी हवाई हमले में ISIS कमांडर उमर की मौत?

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2016, 14:07 IST

सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के कमांडर की अमेरिका द्वारा किए हवाई हमले में कथित रूप से मौत हो गई. मंगलवार को जारी अमेरिकी अधिकारी के बयान के मुताबिक आतंकी संगठन के नेतृत्व को हमले में मार गिराना एक बड़ी उपलब्धि है. 

अबू उमर अल-शिशानी या उमर द चेचेन नाम का यह आईएस कमांडर अमेरिका की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था. इसके सिर पर करीब 34 करोड़ रुपये का इनाम भी रखा गया था.

ISIS commander Abu Omar al-Shishani dead.jpeg

बीच में लाल दाढ़ी में उमर (साभारः एएफपी)

1986 में जार्जिया में पैदा हुआ उमर आईएसआईएस सरगना अबु बक्र अल बगदादी का सैन्य सलाहाकार और काफी करीबी था. बगदादी को उमर पर काफी भरोसा था.

पढ़ेंः ISIS को तबाह करने के लिए पूर्व सेक्स गुलाम महिलाओं ने फीमेल बटालियन बनाई

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक सीरिया के अल-शाद्दादी कस्बे के पास उमर को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमले में मानव रहित विमानों का भी इस्तेमाल किया गया.

पेंटागन का मानना है कि अमेरिकी फौजों की मदद से सीरिया-अरब सैन्य गठबंधन द्वारा जारी हमलों से पीछे हो रहे आईएस आतंकियों को मजबूत करने के लिए उमर को भेजा गया था. इस सैन्य गठबंधन ने बीते माह अल-शद्दादी पर कब्जा कर लिया था.

पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक के मुताबिक अमेरिकी सेना अभी हमले का आकलन कर रही थी. एक अधिकारी ने संभावना जताई कि 12 अन्य आईएस आतंकियों के साथ उमर की भी मौत हो गई थी. 

पढ़ेंः जल्द ही दुनिया से मिटा देंगे फेसबुक-ट्विटर सीईओ का नामः आईएसआईएस

First published: 9 March 2016, 14:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी