Home » इंटरनेशनल » ISIS document leaked & revealed 22,000 extremists identity
 

50 देशों में छिपे 22 हजार आईएस आतंकियों की पहचान उजागर, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2016, 20:29 IST

एक ब्रिटिश टेलीविजन चैनल ने बृहस्पतिवार को बड़ा खुलासा किया है. चैनल का दावा है कि उसे 50 से ज्यादा देशों में फैले 22 हजार इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) समर्थकों की पहचान का पता चल गया है. आतंकी संगठन आईएस के एक पूर्व सदस्य ने संगठन से मोहभंग होने पर स्काई न्यूज को हजारों दस्तावेज सौंपे हैं.

न्यूज एजेंसी रायटर्स द्वारा यह खबर जारी की गई कि संबंधित विभागों को इन दस्तावेजोंं के संबंध में जानकारी दे दी गई है. यह सभी दस्तावेज एक पेन ड्राइव में हैं. यह पेन ड्राइव आईएस के इंटर्नल सिक्योरिटी फोर्स के हेड के पास से चुराई गई थी. चुराने वाला कोई और नहीं बल्कि आईएस का एक लड़ाका था जो पहले फ्री सीरियन आर्मी रेबेल ग्रुप का सदस्य था.

पढ़ेंः साइबर सिक्योरिटी के लिए आईएसआईएस ने बनाई हेल्प डेस्क

टेलीविजन चैनल के मुताबिक खुद को अबू हामेद बताने वाले इस व्यक्ति ने तुर्की के एक अज्ञात स्थान पर यह मेमोरी स्टिक उन्हें सौंपी. 

इन दस्तावेज को खंगालने से पता चला कि इनमें मौजूद लोगों की पहचान एक आवेदन पत्र (एनरोलमेंट फॉर्म) के रूप दर्ज है. हर फॉर्म मेें 23 सवाल हैं जिनमें आईएस समर्थकों के नाम, उनके परिजन, टेलीफोन नंबर के साथ यह भी लिखा है कि आवेदनकर्ता की विशेषज्ञता किसमें है और उसे किसने उनके नाम का सुझाव दिया.

पढ़ेंः ISIS को तबाह करने के लिए पूर्व सेक्स गुलाम महिलाओं ने फीमेल बटालियन बनाई

स्काई न्यूज का कहना है कि इन दस्तावेज में शामिल कुछ नाम सभी को पहले से ही पता हैं. लेकिन इन दस्तावेज से कुछ ऐसे चरमपंथियों की पहचान भी हो सकेगी जिनकी तमाम देशों के विभागों को अब तक जानकारी नहीं थी.

First published: 10 March 2016, 20:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी