Home » इंटरनेशनल » ISIS Spokesman Mohammad Al Adnani Killed In Aleppo
 

सीरिया में अमेरिकी हमले में आईएस का प्रवक्‍ता अबू मुहम्मद अल अदनानी ढेर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2016, 13:04 IST
(पत्रिका)

सीरिया के अलेप्पो शहर में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता अबू मुहम्मद अल अदनानी के मारे जाने की खबर है. आर्इएस से जुड़ी न्यूज एजेंसी अमाक ने इस खबर की पुष्टि की है. वहीं अमेरिका ने भी इस बात की तस्दीक की है. अदनानी की मौत को आर्इएस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

अमाक न्यूज एजेंसी के अनुसार, सीरिया के अलेप्पो शहर में अबू मोहम्मद अल अदनानी की मौत हो गई है. अदनानी  सीरिया में चल रहे सैन्य अभियान के खिलाफ आईएसआईएस के मिशन की निगरानी करते हुए मारा गया.

इस बीच आर्इएस ने उसकी मौत का बदला लेने की भी धमकी दी है. अदनानी इस्लामिक स्टेट के विदेशी आतंकी अभियानों का प्रमुख रणनीतिकार और अलेप्पो प्रांत का प्रवक्ता रह चुका है.

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक के अनुसार, आज गठबंधन बलों ने आईएसआईएल के एक सबसे वरिष्ठ नेता अबू मोहम्मद अल-अदनानी को निशाना बनाकर सीरिया में अल-बाब के पास एक हमला किया.

उन्होंने कहा कि हम नतीजों का आंकलन कर रहे हैं, लेकिन अदनानी का सफाया आर्इएस के लिए बड़ा झटका साबित होगा. अदनानी आर्इएस के गठन के वक्त से उसके साथ जुड़ा हुआ था और उसे बगदादी का भी काफी करीबी माना जाता था. अदनानी पर अमेरिका ने 50 लाख डॉलर का इनाम रखा था.

कुक ने कहा, "अमेरिकी सेना हमारे देश, हमारे सहयोगियों और साझेदारों की रक्षा के लिए आईएसआईएल के नेताओं को निशाना बनाना जारी रखेगी. इसी बीच हम इराक और सीरिया में आईएसआईएल के मूल संगठन को और दुनियाभर में इसके सहायकों को नष्ट करने में लगातार गति हासिल कर रहे हैं."

First published: 31 August 2016, 13:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी