Home » इंटरनेशनल » Islamic scholar's breaking conservative clergy image popular on Instagram
 

इंस्टाग्राम पर हिट हुए इस्लामी रूढ़ियों को तोड़ते ईरान के मौलवी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2016, 19:05 IST

रूढ़िवादी मुस्लिम छवि को तोड़कर मदरसे के छात्र या मौलवी हर दिन कुछ नया और मन मुताबिक भी करते हैं. इसकी वजह से ईरान के मदरसों में शिक्षा लेने वालों की इंस्टाग्राम तस्वीरें सोशल मीडिया पर हिट होती जा रही हैं. 

Talabetoday.jpg

तलाबेटुडे/इंस्टाग्राम

ईरान के उत्तर-पूर्वी शहर मशहद के रहने वाले मसूद जारियन आज के दौर का एक ऐसा युवा है जो रुढ़िवादी मौलवियों की छवि को तोड़कर एक नई छवि गढ़ रहा है. एक तालिब (छात्र) होने के साथ ही मसूद एक डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर भी है. वह ईरान के धार्मिक राज्य होने के समर्थक भी हैं. 

Talabetoday.jpg

तलाबेटुडे/इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर तलाबे टुडे नामक पेज चलाने वाले मसूद केे 12 हजार से ज्यादा फॉलोअर हैं और उसकी हर तस्वीर पर सैकड़ों लाइक्स मिलते हैं. अपने पेज पर डाली गई तस्वीरों में मसूद उस उदारवादी समाज का प्रतिनिधित्व करते हुए मौलवियों को दिखाते हैं जो धर्म की बंदिशों तक सीमित नहीं हैं. 

Talabetoday.jpg

तलाबेटुडे/इंस्टाग्राम

तलाबे टुडे नामक इंस्टाग्राम पेज पर पड़ी मौलवियों के दैनिक जीवन की तस्वीरें काफी चौंकाने वाली हैं. इन तस्वीरों में मौलवी बास्केटबॉल खेलते हैं, ईसाइयों को क्रिसमस की शुभकामनाएं देने के लिए क्रिसमस ट्री के साथ फोटो खिंचवाते हैं, चाय बनाते हैं, जूता पॉलिश करते हैं, बच्चों के साथ फुटबॉल खेलते हैं और वो सब करते हैं जो उन्हें पसंद आता है. 

Talabetoday.jpg

तलाबेटुडे/इंस्टाग्राम

मसूद का मकसद इस पेज के जरिये रुढ़िवादी मौलवियों की छवि को तोड़ते हुए समकालीन जीवन में उनकी उपयोगिता को स्थापित करना है. पेज के नाम तलाबे टुडे में का तलाबेह का मतलब मदरसे के उस छात्र से होता है जो धार्मिक अध्ययन करता है और उसे एक साधारण श्रद्धालु वाली जीवनशैली अपनाने वाले के रूप में देखा जाता है. 

Talabetoday.jpg

तलबाटुडे/इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर मौलवियों के दैनिक जीवन की तस्वीरें डालकर उनकी बारीकियों को सामने लाने की उनकी पहल शुरुआत में थोड़ी अजीब सी लगी थी. मालूम हो कि ईरान में इंस्टाग्राम काफी प्रसिद्ध है जिसमें न केवल शहरी युवा बल्कि समाज के रुढ़िवादी वर्ग भी जुड़े हुए हैं. हालांकि ईरान में ट्विटर और फेसबुक पर आधिकारिक पाबंदी है.

Talabetoday.jpg

तलबाटुडे/इंस्टाग्राम

गौरतलब है कि ईरानी मौलवी की आम छवि एक उग्र वक्ता की होती है जो "पश्चिमी साम्राज्यवाद 'के खिलाफ नारे लगाते हुए भीड़ को संबोधित करता है. 

Talabetoday.jpg
Talabetoday.jpg

तलबाटुडे/इंस्टाग्राम

First published: 1 February 2016, 19:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी