Home » इंटरनेशनल » Islamic state destroyed Iraq's historic great Mosque Noor
 

इराक़ की ऐतिहासिक नूर मस्जिद को इस्लामिक स्टेट ने उड़ाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2017, 13:18 IST
(Wikipedia )

इराक़ की ऐतिहासिक नूर मस्जिद पूरी तरह तबाह हो गई है. इराक़ी प्रशासन का कहना है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने नूरी मस्जिद को मलबे में बदला है. वहीं इस्लामिक स्टेट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नूर मस्जिद अमेरिका के हवाई हमले में तबाह हुई है. नूर मस्जिद का निर्माण 1172 में शुरू हुआ था. यह वही मस्जिद है जहां 2014 में पहली बार इस्लामिक स्टेट का मुखिया अबु बकर अल बग़दादी लोगों के सामने आया था.

अबू बकर अल बगदादी ने 2014 में इसी मस्जिद से इस्लामिक स्टेट की स्थापना की घोषणा की थी. इस्लामिक स्टेट यानी कि एक ऐसा राज्य जहां शरिया का क़ानून चलता हो और उस राज्य का मुखिया कोई ख़लीफ़ा हो. अबू बक़र अल बग़दादी ने ख़ुद को ख़लीफ़ा भी घोषित कर दिया था. मगर तीन साल बाद मोसुल की यह ऐतिहासिक मस्जिद पूरी तरह तबाह हो गई है.

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल आबदी ने कहा है कि नूर मस्जिद को तबाह करना आईएस के हार मानने की निशानी है. 2014 में जब बग़दादी ने इस्लामिक स्टेट की घोषणा की, तो इराक़ और सीरिया में बड़े पैमाने पर ऐतिहासिक धरोहरों को इस संगठन ने तबाह किया. उस लिस्ट में अब ऐतिहासिक नूर मस्जिद भी जुड़ गई है.

First published: 22 June 2017, 13:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी