Home » इंटरनेशनल » Islamic State ISIS Spreading Their Footprint In Muslim Country Somalia
 

सीरिया के बाद ISIS का कहर ये देश झेलेगा, कर रहा है बड़े हमले की तैयारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2018, 14:26 IST

इस्लामिक स्टेट ने (ISIS) भले ही सीरिया और इराक में अपना नियंत्रण खो दिया हो, बावजूद इसके खूंखार इरादे खत्म नहीं हुए. इस्लामिक स्टेट ने अब सोमालिया में तेजी से अपने पांव पसारना शुरु कर दिए हैं. इसका एक झलक पिछले महीने 25 तारीख को देखने को मिली. जब ISIS के आतंकवादियों ने दक्षिणी सोमालिया के लोअर शाबेल इलाके में 14 लोगों को मारने या घायल करने का दावा किया था.

वहीं जनवरी से जुलाई 2018 तक सोमालिया में आईएस के हमलों से जुड़े आंकड़ों से इस देश में आईएस की बढ़ती गतिविधियों के बारे में पता चला है. वहीं ISIS का दावा है कि खुफिया और सुरक्षाकर्मियों पर अधिकांश हमले उसने सुनियोजित तरीके से किए हैं. आतंकी संगठन ने दावा किया है कि दिन के समय किए गए कुछ हमलों को फिल्माया भी गया है.


बता दें कि शुरू में आईएस ने अधिकांश हमले दक्षिण-पश्चिमी शहर अफगोये में करने का दावा किया था, लेकिन हाल में अधिकांश हमले राजधानी मोगादिशु के आसपास के शहरों में करने का दावा किया गया है.

आंकड़ों की मानें तो ISIS ने इस साल एक जनवरी से 31 जुलाई तक सोमालिया में 39 हमले किए हैं. जिनमें से 27 हमले केवल तीन महीने मई, जून और जुलाई में किए गए. साल 2017 में ISIS ने पूरे साल के दौरान सोमालिया में 21 हमले करने के दावे किए थे. अगर इस के हिसाब से देखा जाए तो सोमालिया में ISIS के हमलों में वृद्धि हुई है. जिनमें अधिकतर हमलों को घात लगाकर या गोली मारकर हत्याएं की थीं.

ये भी पढ़ें- बाप ने बेटी के लिए बनाया ऐसा अजीबो-गरीब Biodata, जो पढ़ लेगा नौकरी देने से कर देगा इनकार!

First published: 27 August 2018, 14:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी