Home » इंटरनेशनल » Israeli PM accuses Ban Ki-moon of justifying terrorism
 

आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं यूएन महासचिव बान की मून: इजरायली पीएम

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2016, 16:52 IST

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून पर आतंकी गतिविधियों को प्रोत्साहन देने का आरोप लगाया है.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक नेतन्याहू ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव पर उस टिप्पणी को लेकर आरोप लगाया है, जिसमें मून ने फिलिस्तीनियों का जिक्र करते हुए कहा था कि इजराइल के पश्चिमी तट के कब्जे वाले क्षेत्रों के दबे-कुचले लोग स्वाभाविक तौर पर हिंसा और दमन के खिलाफ आवाज उठायेंगे.

मालूम हो कि पिछले साल अक्टूबर के बाद से पश्चिमी तट के कब्जे वाले क्षेत्रों में संघर्ष के दौरान 153 फिलिस्तीनी और 28 इजरायली मारे गये थे.

मून के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल में एक बैठक करके फिलिस्तीनियों के द्वारा इजरायलियों पर किये गये छुरे से वार की निंदा की थी लेकिन इसके साथ ही मून ने यह भी कहा था कि कब्जे वाले क्षेत्रों के लोग अपने को दबाये जाने के विरोध में अपनी आवाज उठायेंगे ही.

नेतन्याहू ने मून के इस बयान पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा था कि आतंकवाद का कोई औचित्य नहीं है. मून अब से पहले तक अपने शब्दों के चयन में सावधानी बरतते थे लेकिन अब जब उन्हें पद छोड़ना है तो वह कुछ ज्यादा ही मुखर होना चाहते हैं.

बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इस तरह के बयानों से लगता है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने अपनी तटस्थता खो दी है. हमला करने वाले फिलीस्तीनी राज्य नहीं चाहते बल्कि वह तो इजरायल को ही नष्ट करना चाहते हैं.

First published: 27 January 2016, 16:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी