Home » इंटरनेशनल » Italian journalist Francesca Marino says on Balakot Air Strike 170 Jaish E Mohammad terrorist killed in IAF air strike
 

भारतीय वायुसेना की बालाकोट में एयरस्ट्राइक को लेकर इटैलियन पत्रकार ने किया ये बड़ा खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2019, 8:11 IST

पाकिस्तान के बालाकोट में 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के बारे में इटली के एक पत्रकार ने बड़ा खुलासा किया है. इस पत्रकार ने दावा किया है कि आतंकी शिविरों पर की गई भारतीय वायुसेना की कार्रवाई में 130 से 170 आतंकी मारे गए थे.

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर हमला कर नष्ट कर दिया था. लेकिन पाकिस्तान इस बात से लगातार इनकार करता रहा है कि बालाकोट हमले में किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ.

भारत पहल ही पाकिस्तान को इसे लेकर कई सबूत दे चुका है लेकिन पाकिस्तान मानने को तैयार नहीं है. अब इटली के पत्रकार फ्रांसेस्का मारिनो ने स्ट्रिंगरएशिया पर एक घटना से जुड़े कई विवरण छापे हैं. उन्होंने इसमें लिखा है कि भारतीय वायुसेना ने सुबह तड़के साढ़े तीन बजे हमले किए थे और पाकिस्तानी सेना वहां ढाई घंटे बाद सुबह छह बजे पहुंची.

उसने आगे लिखा है, घटना के बाद पाकिस्तानी सेना की टुकड़ी सुबह छह बजे वहां पहुंची. उसके बाद घायलों को शिंकियारी स्थित हरकत उल मुजाहिदीन के शिविर में ले जाया गया. जहां सेना के डॉक्टरों ने उनका इलाज किया. यही नहीं उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस हमले में मरने वालों की तादात 130 से 170 के बीच रही होगी.

फ्रांसेस्का ने अपनी रिपोर्ट में लिखा मरने वालों में वे लोग भी शामिल हैं जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गई. अपनी रिपोर्ट में फ्रांसेस्का ने बताया कि कि अभी भी 45 लोगों का इलाज किया जा रहा है, जबकि इलाज के दौरान 20 लोगों की मौत हो चुकी हैईटैलियन पत्रकार ने लिखा है कि जैश ने मृतकों के परिजनों को रुपये भी दिया है ताकि वे मीडिया में कुछ ना बोलें. उन्होंने लिखा है कि आतंकी संगठन ने कहा है कि समय आने पर वे इसका बदला लेंगे.

फ्रांसेस्का ने बताया है कि 'इलाज के बाद जो लोग स्वस्थ हो गए हैं उन्हें पाकिस्तान आर्मी ने अपनी कस्टडी में रखा है और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज नहीं किया गया. उन्होंने बताया है कि कई हफ्तों की छानबीन कर अपने सोर्स से जो जानकारी मैंने जुटाई है, उसके मुताबिक कहा जा सकता है कि हमले में जैश--मोहम्मद के कई आतंकी मारे गए हैं. उन्होंने बताया है कि इस हमले में जो आतंकी मारे गए उनमें 11 ट्रेनर भी शामिल हैं. जिनमें कुछ बम बनाने और हथियार चलाने की ट्रेनिंग देते थे.

पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश, बालाकोट एयर स्ट्राइक में मारे गए थे 170 आतंकी, पाक सेना ने छिपाए सबूत

First published: 9 May 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी