Home » इंटरनेशनल » Italy Court Tells Parents to change their Daughter named Blu otherwise Court will do it
 

बच्ची के नाम पर कोर्ट ने जताया ऐतराज, पेरेंट्स से कहा 'नाम बदलो नहीं तो हम बदल देंगे'

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 9:56 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

इटली के एक कोर्ट ने एक दंपति को अजीबो-गरीब फरमान सुनाया है. कोर्ट ने दंपति को उनकी बेटी का नाम बदलने का आदेश दिया है. साथ ही कोर्ट ने कहा है कि उन्होंने बच्ची का नाम नहीं बदला तो कोर्ट खुद बच्ची का नाम बदल देता. इस के लिए कोर्ट ने दंपति को समन जारी किया है. बच्ची के माता-पिता ने इस पर नाराजगी जताई है. दंपति कोर्ट के आदेश को चुनौती देने के लिए ऊपरी अदालत जाने पर विचार कर रहे हैं.

दरअसल, इस दंपति ने अपनी 18 महीने की बेटी का नाम 'ब्लू' रखा है. जिसपर कोर्ट को आपत्ति है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोर्ट ने अपनी सुनवाई में कहा है कि, "यह एक मॉडर्न नाम है जो अंग्रेजी शब्दों के हिसाब से रखा गया है. यह किसी महिला या लड़की के हिसाब से ठीक नहीं है.”

कोर्ट ने दंपति को बच्ची का नाम बदलने का आदेश देते हुए कहा है कि अगर उन्होंने नाम नहीं बदला या उन्हें कोई नाम समझ नहीं आया तो कोर्ट खुद ही बच्ची का नाम बदल देगा. कोर्ट ने दंपति को बच्ची के बर्थ सर्टिफिकेट और पासपोर्ट के नाम को भी बदलने का आदेश दिया है.

वहीं बच्ची के पिता ने नाराजगी जताते हुआ कहा है कि अगर हम नया नाम नहीं सुझाएंगे, तो जज हमारी बेटी का नाम तय करेंगे! बच्ची के पिता का कहना है कि ब्लू नाम बच्ची के जन्म प्रमाणपत्र के साथ-साथ उसके पासपोर्ट पर भी लिखाया जा चुका है.

बता दें कि अदालत ने बच्ची के नाम पर यह आपत्ति साल 2000 में जारी किए गए राष्ट्रपति के एक आदेश के आधार पर की है. इस आदेश में कहा गया था कि बच्चों को दिया गया नाम उनके लिंग के अनुरुप होना चाहिए. यानि इटली में बच्चियों का नाम 'लड़कियों' जैसा होना चाहिए था.

वहीं अदालत के फैसले से हैरान दंपत्ति का कहना है कि अमेरिकी सिंगर बियोंसे और रैपर जे जेड की 6 साल की बेटी के नाम पर कोर्ट क्या कहेगा? बता दें कि बियोंसे और जे जेड की बेटी का नाम ब्लू ईवी कार्टर है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इटली में ब्लू नाम का इस्तेमाल पहले से हो रहा है. साल 2016 में इटली में 6 बच्चियों का नाम ब्लू रखा गया. वहीं 2015 में भी 5 लड़कियों के घरवालों ने भी इसी नाम को चुना था.

ये भी पढ़ें- फैंस ने किया सवाल- राशिद खान को मिले भारत की नागरिकता तो सुषमा स्वराज ने दिया ये जवाब

First published: 26 May 2018, 9:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी