Home » इंटरनेशनल » Italy PM Renzi resign his post
 

इटली के प्रधानमंत्री रेंजी ने जनमत संग्रह में हार के बाद दिया इस्तीफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 December 2016, 11:45 IST
(एजेंसी)

इटली के प्रधानमंत्री मैटियो रेंजी ने राजधानी रोम में अपने पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी है. बताया जा रहा है कि पीएम रेंजी ने यह कदम संवैधानिक सुधार पर हुए जनमत संग्रह में हार मिलने के बाद लिया है.

प्रधानमंत्री रेंजी ने जनमत संग्रह में हार के बाद संवाददाता सम्मेलन करके कहा, "सरकार चलाने का मेरा अनुभव यहीं समाप्त होता है."

रेंजी ने इस जनमत संग्रह में अपना भविष्य दांव पर लगा दिया था. उन्होंने ‘नो कैंप’ की ‘‘असाधारण स्पष्ट’’ जीत के बाद यह घोषणा की.

इटली के गृह मंत्री के अनुमानों के अनुसार फाइव स्टार मूवमेंट के नेतृत्व में नो कैंप ने मतदान करने वालों के 59.5 प्रतिशत समर्थन के साथ जनमत संग्रह में जीत हासिल की. करीब 70 फीसदी इतालवियों ने रविवार को वोट डाला.

बताया जा रहा है कि इस जनमत संग्रह में सरकार का काफी कुछ दांव पर लगने जैसा था. यही कारण है कि अहम मामलों के जुड़े होने के कारण इटली की जनता ने जनमत संग्रह में असाधारण रूप से बड़ी संख्या में मतदान किया.

रेंजी ने कहा कि वह अपनी कैबिनेट की अंतिम बैठक के बाद अपना इस्तीफा सौंपने के लिए आज राष्ट्रपति सर्जियो मैटारेला से मुलाकात करेंगे.

इसके बाद राष्ट्रपति मैटारेला पर नई सरकार की नियुक्ति की जिम्मेदारी होगी. यदि वह ऐसा नहीं कर पाएंगे तो उन पर शीघ्र चुनाव कराने की जिम्मेदारी होगी.

इस मामले में अधिकतर विशेषज्ञ इस बात की सर्वाधिक संभावना देखते हैं कि रेंजी के बाद प्रशासन की जिम्मेदारी साल 2018 में चुनाव होने तक उनकी ही डेमोक्रेटिक पार्टी का कोई केयरटेकर संभालेगा.

रेंजी के बाद काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभालने के लिए वित्त मंत्री पियर कालरे पैडोआन सर्वाधिक लोकप्रिय उम्मीदवार हैं. इटली के प्रधानमंत्री को औपचारिक रूप से काउंसिल ऑफ मिनिस्टर्स का अध्यक्ष कहा जाता है.

First published: 5 December 2016, 11:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी