Home » इंटरनेशनल » Ivanka Trump is reportedly under consideration to lead the World Bank
 

ट्रंप की बेटी इवांका को वर्ल्ड बैंक का नेतृत्व देने की तैयारी : रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2019, 15:59 IST

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट की माने तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी और व्हाइट हाउस की सलाहकार इवांका ट्रम्प आउटगोइंग वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम के की जगह ले सकती हैं. डीसी-आधारित विश्व बैंक, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध के बाद उभरती अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक विकास परियोजनाओं को वित्त देने के लिए स्थापित किया गया था, और इसका पारंपरिक रूप अमेरिकी द्वारा नेतृत्व किया जाता है.

ट्रम्प प्रशासन विश्व बैंक जैसे पश्चिमी-नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के प्रति सावधान रहता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक का नेतृत्व करने वाले अन्य संभावित अमेरिकी उम्मीदवारों में अंतर्राष्ट्रीय मामलों के लिए ट्रेजरी अंडर सेक्रेटरी डेविड मलपास, यूएसएआईडी के निदेशक मार्क ग्रीन और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत निक्की हेली शामिल हैं.

अन्य प्रस्तावित उम्मीदवारों में से कुछ के विपरीत, इवांका की अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अर्थशास्त्र में पृष्ठभूमि नहीं है, लेकिन वह एक व्यवसायी हैं. व्हाइट हाउस में शामिल होने से पहले उन्होंने ट्रम्प संगठन में अधिग्रहण के लिए उपाध्यक्ष के रूप में काम किया है. उसने अपनी फैशन लाइन, इवांका ट्रम्प ब्रांड का भी निर्देशन किया, जो पिछली गर्मियों में बंद हो गई थी. राष्ट्रपति ट्रम्प इवांका को संयुक्त राष्ट्र के निक्की हेली के निवर्तमान अमेरिकी राजदूत के संभावित प्रतिस्थापन के रूप में भी नियुक्त करने ववाले थे लेकिन नेपोटिज्म की चिंताओं के बाद विदेश विभाग के प्रवक्ता हीथर नौएर्ट को नामित किया.

ट्रंप ने उस समय ट्वीट किया, "बहुत अच्छा है, हर कोई चाहता है कि इवांका ट्रम्प नए संयुक्त राष्ट्र की राजदूत बनें. ट्रेजरी विभाग के एक प्रवक्ता ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि विभाग को "अच्छे उम्मीदवारों के लिए सिफारिशों की एक महत्वपूर्ण संख्या" भेजी गई थी और विश्व बैंक के बोर्ड के सामने रखने के लिए एक उम्मीदवार का चयन करने के लिए "आंतरिक समीक्षा प्रक्रिया शुरू कर रहा था".

ये भी पढ़ें : SC का 'जॉनसन एंड जॉनसन' को करारा जवाब, पीड़ितों को देना होगा 1.22 करोड़ रुपये मुआवजा

First published: 12 January 2019, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी