Home » इंटरनेशनल » Japan: Barack Obama visited Hiroshima memorial park
 

हिरोशिमा में ओबामा की श्रद्धांजलि, परमाणु हथियार रहित दुनिया का संदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2016, 17:16 IST
(एएनआई)

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को हिरोशिमा मेमोरियल पार्क में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान परमाणु बम हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धाजंलि दी. ओबामा ने परमाणु हमले के दौरान जीवित बचे लोगों से भी मुलाकात की.

गौरतलब है कि अमेरिका ने 71 साल पहले छह अगस्त, 1945 को जापान के हिरोशिमा शहर में परमाणु बम गिराया था. इस हमले में लगभग 1,40,000 लोगों की मौत हो गई थी. आज भी इन शहरों में परमाणु विकिरण का असर दिखाई देता है. ओबामा 20 मई से एशिया के दौरे पर हैं. 

राष्ट्रपति ओबामा ने अपने भाषण में कहा, "71 साल पहले आसमान से मौत आई थी, जिसने पूरी दुनिया को बदल दिया था." पुष्पमाला अर्पित करने के दौरान ओबामा बेहद शांत मुद्रा में थे और उन्होंने थोड़ी देर के लिए अपनी आंखें बंद की.

इसके बाद जापान के प्रधानमंत्री शिन्ज़ो आबे ने भी श्रद्धासुमन अर्पित किए. अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने हिरोशिमा गेस्‍ट बुक में लिखा, "शांति फैलाइये और परमाणु हथियार रहित दु‍निया बनाएं."

ओबामा ने कहा, "इस हमले ने दिखाया कि किस तरह मानव जाति के पास अपने आपको तबाह करने के सारे सामान मौजूद हैं. हम हिरोशिमा क्यों आए हैं? हम उस खौफनाक ताकत पर चिंता जताने आए हैं, नज़दीकी अतीत में जिसे खुला छोड़ दिया गया था. हम उस मौत पर अफसोस प्रकट करने आए हैं."

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इससे पहले जापान के एक सरकारी चैनल को दिए अपने साक्षात्कार में साफ तौर पर कहा था कि वह दूसरे विश्व युद्ध के दौरान अमेरिका के द्वारा हिरोशिमा पर किए गए परमाणु हमले के लिए जापान से माफी नहीं मांगेंगे.

इसके साथ ही बराक ओबामा हिरोशिमा की यात्रा करने वाले अमेरिका पहले राष्ट्रपति बन गए. हालांकि इससे पहले जिमी कार्टर ने हिरोशिमा का दौरा किया था, लेकिन वे राष्ट्रपति पद से हटने के बाद वहां गए थे.

वैसे इस साल अप्रैल में अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी हिरोशिमा का दौरा कर चुके हैं. वह जी-सात देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने जापान गए थे और उसी दौरान उन्होंने हिरोशिमा में एक स्मारक की नींव रखी थी. बम गिराने के सात दशक के दौरान हिरोशिमा की यात्रा करने वाले वह सबसे बड़े अमेरिकी अधिकारी थे.

अमेरिका ने जापान के शहर नागासाकी पर भी दूसरा परमाणु बम गिराया था और इसके साथ ही दूसरा विश्व युद्ध खत्म हो गया था.

First published: 27 May 2016, 17:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी