Home » इंटरनेशनल » Japan gets new PM as Yoshihide Suga, farmer's son, Modi congratulates
 

जापान को किसान के बेटे योशीहिदे सुगा के रूप में मिला नया प्रधानमंत्री, मोदी ने दी बधाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2020, 14:17 IST

योशीहिदे सुगा (Yoshihide Suga)को जापान की संसद के निचले सदन ने देश का अगला प्रधानमंत्री चुन लिया है. सुगा शिंजो आबे की जगह लेंगे, जिन्होंने खराब स्वास्थ्य कारणों से पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था. 8 साल बाद जापान को प्रधानमंत्री के रूप में नया चेहरा मिल रहा है. सुगा ने वादा किया कि वह आबे की हस्ताक्षरित आर्थिक नीतियों को जारी रखेंगे. जापान के नए प्रधानमंत्री अपने नए मंत्रिमंडल की भी घोषणा करेंगे और आबे मंत्रिमंडल के लगभग आधे सदस्यों के मंत्रालयों को नहीं बदला जायेगा. सुगा के मंत्रिमंडल में शिंजो आबे के छोटे भाई नोबुओ किशी (Nobuo Kishi) भी शामिल हैं, जो नए रक्षा मंत्री होंगे. प्रमुख कैबिनेट पदों पर सुगा ने वित्त मंत्री के रूप में तारो एसो, विदेश मंत्री के रूप में तोशिमित्सु मोतेगी को चुना है.

कौन हैं Yoshihide Suga


जापान में संसदीय चुनाव 2021 में होने हैं. जापान के नए पीएम Yoshihide Suga स्ट्रॉबेरी किसान के बेटे हैं. सुगा ने सोमवार को सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व में 534 वोटों में से 377 वोट हासिल किए. 71 वर्षीय सुगा को आबे का करीबी सहयोगी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि आबे ने जापान की नौकरशाही को संभालने का पूरा जिम्मा सुगा को दिया था.

सुगा ने आबे लगभग आठ साल के कार्यकाल के दौरान एक शक्तिशाली सरकारी सलाहकार और प्रवक्ता के रूप में कार्य किया. वह दिन में दो बार प्रेस कॉन्फ्रेंस करते थे. आबे ने सार्वजनिक रूप से किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करने से इनकार कर दिया था. जापान के नए योशीहिदे पीएम सुगा को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें कोरोना वायरस महामारी, एक सुस्त अर्थव्यवस्था और पूर्वी चीन सागर में चीन की कार्रवाई शामिल हैं.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुगा को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी और कहा कि वह दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को संयुक्त रूप से नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हैं. उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति पर योशीहिदे सुगा को हार्दिक बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा "मैं संयुक्त रूप से हमारी विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हूं." इस बीच आबे ने बुधवार सुबह प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक की. उन्होंने जनता को इसके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार हो रहा है.

Coronavirus Vaccine: ट्रंप के बाद बिल गेट्स ने जताया भरोसा- इस साल के अंत तक आ जाएगी वैक्सीन

First published: 16 September 2020, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी