Home » इंटरनेशनल » Japan Plans to Curb South Korea Exports Over Colonial-Era Claims
 

अमेरिका-चीन के बाद इन दो देशों के बीच छिड़ सकता है बड़ा ट्रेड वॉर

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2019, 12:42 IST

जापान ने दक्षिण कोरिया के टेक उद्योग को बड़ा झटका दिया है. जापान गुरुवार से सेमीकंडक्टर्स और कंप्यूटर डिस्प्ले बनाने के लिए आवश्यक कुछ उत्पादों पर निर्यात प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार जापान दक्षिण कोरिया को उन देशों की वाइट लिस्ट से हटाने पर भी विचार कर रहा है, जिन देशों को वह बेचता है. दोनों देशों के बीच चिप और डिस्प्ले उत्पाद कुल निर्यात का पांचवां हिस्सा है.

इससे पहले जापान ने कोरिया की युद्धरत मजदूरों को मुआवजा देने संयुक्त फंड की स्थापना के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था. एक साल पहले जून से सेमीकंडक्टर निर्यात में 26% की गिरावट आयी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2017 में पदभार ग्रहण करने के बाद से व्यापार लड़ाइयों की शुरुआत की.

जापान और दक्षिण कोरिया के बीच यह सिलसिला जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे द्वारा पिछले सप्ताह ओसाका में आयोजित 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान प्रदर्शित हुआ था.

 दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन दुनिया के नेताओं की सूची से गायब थे. बाजार शोधकर्ता डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसल्टेंट्स के अनुसार, जापानी कंपनियां स्क्रीन अनुप्रयोगों के लिए पॉलीमाइड बाजार के 90% हिस्से को नियंत्रित करती हैं.

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी और एलजी डिस्प्ले कंपनी स्मार्टफोन और टीवी में इस्तेमाल की जाने वाली OLED स्क्रीन के लिए बाजार पर हावी है. जापान दक्षिण कोरिया को श्वेत सूची से हटा देगा जिसमें वर्तमान में 27 देश शामिल हैं.

अमेरिका-चीन का ट्रेड वॉर हुआ ख़त्म, जिनपिंग से मीटिंग के बाद ट्रंप का बयान

First published: 1 July 2019, 12:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी