Home » इंटरनेशनल » Japan’s Princess Ayako to Marry A Common Man Renounce her Royal Status
 

इस देश की राजकुमारी आम इंसान से करने जा रही है शादी, कुर्बान करना होगा ये दर्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 17:28 IST

जापान की राजकुमारी एक सामान्य नागरिक से शादी करने जा रही है. इसके बाद राजकुमारी का शादी खानदान से रिश्ता हमेशा-हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा. और उन्हें अपने राजकुमारी होने का दर्जा भी खोना पड़ेगा. लेकिन राजकुमारी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है.

बता दें कि जापान की राजकुमारी अयाको एक आम नागरिक केई मोरिया से प्यार करती हैं. और वो इसी साल मोरिया के साथ शादी के बंधन में बंध जाएंगी. 32 साल के मोरिया एक शिपिंग फर्म में एम्प्लॉई हैं. राजकुमारी अयाको की उम्र अभी 27 साल है. जापान के कानून के मुताबिक अगर राजकुमारी किसी आम नागरिक से शादी करती है, तो उसका शाही दर्जा समाप्त हो जाता है.

हालांकि राजकुमारी के मुताबिक उन्हें शाही दर्जा खत्म होने से कोई फर्क नहीं पड़ता. न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, अयाको की मां हिसाको केई मोरिया के पिता को 40 साल से जानती हैं. और उन्हीं ने केई की अयाको से मुलाकात भी करवाई थी. उसके बाद दोनों में धीरे-धीरे प्यार हो गया.

बता दें कि जापान के राजपरिवार में ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई राजकुमारी किसी आम नागरिक से शादी करने जा रही है. इससे पहले अयाको की चचेरी बहन ने एक आम इंसान से शादी की थी. उनकी चचेरी बहन ने स्कूल के फ्रेंड से सगाई की थी. जिसके बाद उनका शाही दर्जा समाप्त कर दिया गया था.

अब शादी के बाद अयाको का भी शाही दर्जा समाप्त कर दिया जाएगा और उन्हें आम नागरिकों की तरह जिंदगी गुजारनी पड़ेगी. खबरों के मुताबिक, अयाको टोक्यो के एक मंदिर में 29 अक्टूबर को शादी करेंगी. शादी के तुरंत बाद उन्हें राजपरिवार से बाहर कर दिया जाएगा. उसके बाद राजपरिवार की तरफ से उन्हें 10 लाख डॉलर बोनस के रूप में दिए जाएंगे.

First published: 28 June 2018, 17:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी