Home » इंटरनेशनल » Japanese bonsai owners urge thieves to water stolen 400-year-old tree worth 127,700 dollar
 

400 साल पुराने पेड़ को चुराकर ले गए चोर, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2019, 14:11 IST

आपने अबतक किसी कीमती सामान की चोरी की खबरें सुनी और पढ़ी होंगी, लेकिन क्या कभी किसी पेड़ के चोरी होने के बारे में सुना है. नहीं तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी ही खबर बताने जा रहे हैं जिसमें चोरी कोई कीमती सामान नहीं बल्कि पेड़ की चोरी कर ले गए.

मामला, जापान की राजधानी टोक्यो का है. जहां माता प्रांत से सात बोन्साई पेड़ों की चोरी हो गई. इनमें से एक पेड़ 400 साल पुराना था. ये पे़ड़ शिम्पाकु का था. बता दें कि इस पेड़ को बोन्साई दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. चोरी हुए सभी सात पेड़ों की कीमत भी कम नहीं है बल्कि चोरों ने 83.78 लाख रुपए की कीमत के पेड़ों की चोरी कर ली.

अकेले शिम्पाकु पेड़ की कीमत ही करीब 64 लाख रुपए यानि 90,000 डॉलर के आसपास है. बता दें कि बोन्साई के क्षेत्र में काम करने वाली फ्युमी लिमुरा बताती हैं कि वे इन छोटे-छोटे पेड़ों को बच्चे की तरह पालती हैं. उन्होंने चोरों से अपील की है कि वे नियमित रूप से उन्हें पानी देते रहें. उनका कहना है कि बिना पानी के बोनसाई एक हफ्ते भी नहीं बच पाएंगे.

लिमुरा बताती हैं कि इन्हें चुराने वाले लोग आम नहीं बल्कि पेशेवर थे. वे जानते थे कि 5000 हेक्टर में लगे 3000 बोन्साई पेड़ों में से किसे चुराना है. जिन पेड़ों को चुराया गया है उनमें तीन छोटे देवदार के पेड़ थे, जिन्हें गोयोमैटस कहा जाता है. इसके अलावा, कम कीमत के तीन शिम्पाकु जूनिपर पेड़ों की भी चोरी कर ली गई. बता दें कि जूनिपर बेहद दुर्लभ पेड़ होते हैं. जो हर जगह नहीं पाए जाते.

ये भी पढ़ें- पति की मौत के बाद बेटे के साथ संबंध बना बैठी महिला, अब उसके बच्चे को देने जा रही है जन्म

First published: 13 February 2019, 14:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी