Home » इंटरनेशनल » Jordan PM Hani al-Mulki resigns Due to mass protests over tax bill
 

जॉर्डन के प्रधानमंत्री हानी अल-मुल्की ने दिया इस्तीफ़ा, टैक्स बिल को लेकर हो रहा था विरोध

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2018, 18:12 IST

जॉर्डन के प्रधानमंत्री हानी अल-मुल्की ने टैक्स बिल को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि पीएम हानी के खिलाफ ये विरोध प्रदर्शन हफ्तों से चला आ रहा था. इस बाबत हाल ही में जॉर्डन के किंग अब्दुल्लाह ने प्रधानमंत्री हानी अल-मुल्की को समन किया था.

बता दें कि जॉर्डन में लोग पिछले चार दिनों से सरकार के खिलाफ सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे और हानी अल के इस्तीफे की मांग कर रहे थे क्योंकि उन्होंने लगभग 5 फीसदी इनकम टैक्स बढ़ा दिया था. इसी बात से नाराज लोग महंगाई के ख़िलाफ़ सड़क पर उतरे.

आपको बता दें सोमवार को क्राउन प्रिंस हुसैन पांच हज़ार लोगों की मज़बूत भीड़ के साथ जॉर्डन की राजधानी पहुंचे थे. प्रिंस अमान में प्रदर्शनकारियों के साथ प्रधानमंत्री हानी अल-मुल्की के दफ़्तर के बाहर पहुंचे थे. विवादों से घिरता देख उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

हानी अल-मुल्की साल 2016 में जॉर्डन प्रधानमंत्री बने थे. भले ही मुल्की ने टैक्स और आय के रेटों में बदलाव किए हों लेकिन उन्हें देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए भी जाना जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक मुल्की को जॉर्डन की अच्छी अर्थव्यवस्था करने का श्रेय दिया जाता है. अभी भी जॉर्डन पिछले काफी समय से आर्थिक संकट से जूझ रहा है. यही कारण है कि अब भी जॉर्डन विदेशी मदद पर काफी हद तक निर्भर है.

First published: 4 June 2018, 18:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी