Home » इंटरनेशनल » Julian Assange arrested at Ecuadorian embassy in London
 

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे लंदन में गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2019, 15:50 IST

इक्वाडोर के दूतावास में आमंत्रित किए जाने के बाद विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को गुरुवार को ब्रिटिश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, जहां से 2012 के बाद उन्हें छोड़ दिया गया था. पुलिस ने बताया कि 47 वर्षीय जूलियन असांजे को गुरुवार 11 अप्रैल को इक्वाडोर के दूतावास में मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्विस (एमपीएस) के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया.

असांजे ने स्वीडन में यौन उत्पीड़न के मामले को खत्म करने से बचने के लिए सात साल पहले दूतावास में शरण ली थी. पुलिस ने कहा कि उन्हें अदालत में आत्मसमर्पण करने में विफल रहने के लिए गिरफ्तार किया गया. इक्वाडोर के राष्ट्रपति लेनिन मोरेनो ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में उनके बार-बार उल्लंघन के बाद असांजे की शरण वापस ले ली गई.

 

लेकिन विकीलीक्स ने ट्वीट किया कि इक्वाडोर ने अवैध रूप से असांजे की राजनीतिक शरण को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का उल्लंघन किया. गृह सचिव साजिद जाविद ने ट्वीट किया: "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि जूलियन असांजे अब पुलिस हिरासत में हैं और यूके में न्याय का सामना कर रहे हैं.

47 साल के श्री असांजे ने यह कहते हुए दूतावास छोड़ने से इनकार कर दिया था कि अगर उसने ऐसा किया तो उसे विकीलीक्स की गतिविधियों पर सवाल उठाने के लिए अमेरिका को प्रत्यर्पित कर दिया जाएगा. स्कॉटलैंड यार्ड ने कहा कि उन्हें राजदूत द्वारा दूतावास में आमंत्रित किया गया था, इसके बाद इक्वाडोर सरकार की शरण वापस ले ली गई थी.

First published: 11 April 2019, 15:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी