Home » इंटरनेशनल » Kamala Harris is at the forefront of the presidential race
 

भारतीय मां और कैरेबियन पिता की बेटी कमला हैं अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ में सबसे आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2019, 13:21 IST

संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेटर रह चुकी कमला हैरिस सैन फ्रांसिस्को और कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल रह चुकी हैं. अब वह राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप सबसे आगे हैं. हैरिस कई बार कह चुकी हैं कि वह राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलाना चाहती है.

कमला के चुनावी अभियान की टैगलाइन है "कमला हैरिस फॉर द पीपल", हाल ही में हैरिस ने ट्रम्प पर अपने हमलों को तेज़ कर दिया. अगर कमला हैरिस राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाती हैं तो वह अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी जो पहली अश्वेत हैं.

कमला देवी हैरिस ने 2017 से कैलिफोर्निया के बाद से जूनियर यूनाइटेड स्टेट्स सीनेटर के रूप में कार्य किया है. वह पहले 2011 से 2017 तक कैलिफोर्निया के 32 वें अटॉर्नी जनरल और 2004 से 2011 तक सैन फ्रांसिस्को के 27 वें जिला अटॉर्नी के रूप में कार्य किया. 21 जनवरी 2019 को उन्होंने आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक नामांकन के लिए अभियान चलाने की घोषणा की.

 

कमला हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को ओकलैंड, कैलिफोर्निया में एक तमिल भारतीय मां और एक जमैका पिता के घर हुआ था. उनकी मां, श्यामला गोपालन हैरिस एक स्तन कैंसर वैज्ञानिक थीं, जो 1960 में मद्रास (वर्तमान चेन्नई) से संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गई. उनके पिता, डोनाल्ड हैरिस, एक स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं. जो 1961 में जमैका से कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में अर्थशास्त्र में स्नातक अध्ययन के लिए निकले थे.

 G20: पीएम मोदी से मिले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, बोले हम अच्छे दोस्त, मिलकर करेंगे काम

First published: 28 June 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी