Home » इंटरनेशनल » Karachi Clifton Beach washed up by Medical Waste, Syringes and Blood Vials
 

पाकिस्तान समुद्री जीवन के लिए बन रहा है सबसे बडा़ खतरा, करोड़ो लोगो पर हो सकता है बुरा असर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2019, 17:44 IST

पाकिस्तान का कराची शहर जो पहले कूड़े से भरी सड़कों और मक्खियों के झुंड का सामना कर चुका है अब उसके सामने एक और बड़ा खतरा पैदा हो रहा है. यह खतरा समुद्र के रास्ते से आया है जो उसने खुद बनाया है.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वसीम अकरम की पत्नी शानीरा अकरम ने मंगलवार को एक के बाद एक कई ट्विट किए. जिसमें उन्होंने दिखाया कि कैसे कराची की क्लिफ्टन बीच पर मेडिकल वेस्ट पड़ा हुआ है. मेडिकल वेस्ट ने पूरे बीच पर अपना कब्जा जमाया हुआ है. उन्होंने ट्विट किया, पिछले 10 मिनट के भीतर मैने रेत पर चार दर्जन से अधिक सीरिंज गिना हैं. इस समय, क्लिफ्टन बीच, बेहद खतरनाक है और इसे बंद करने की आवश्यकता है.'

उन्होंने अपने अगले ट्विट में लोगों को सलाह देते हुए लिखा कि इस आम नागरिकों द्वारा साफ नहीं किया जा सकता. उन्होंने लिखा कि इसे साफ करने के लिए पेशेवरों का होना जरूरी है.

एक अन्य ट्विट में उन्होंने लिखा,'समुद्र तट अभी भी क्यों खुला है? मेरे लिए, यह एक दोषपूर्ण खेल नहीं है यह "हमें अब समस्या पर कार्य करने की आवश्यकता है" और समुद्र तट को बंद करना है. मैं ऐसा नहीं करना चाहती थी लेकिन मेरे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं था. मैंने नैतिक दायित्व का पालन किया. लोगों को इसके बारे में जानने की जरूरत थी.'

इसके बाद कराची पुलिस ने ट्विट कर इस बात की जानकारी दी कि क्विफ्टन बीच पर धारा 144 लागा दी गई है और लोगों की बेहतरी के लिए इसे बंद कर दिया गया है.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल उठता है कि आखिर बीच पर इतना ज्यादा मेडिकल वेस्ट आया कहां से और क्या ये समुद्री जीवन के साथ पाकिस्तान द्वारा किया जा रहा खिलवाड़ तो नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो कराची शहर की आबादी 15 मिलियन है जहां से हर रोज 12 हजार चन कचरा निकलता है. शहर में कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था नहीं है जिस कारण यह कूड़ा,सड़को पर , नालों में और उसके रास्ते सीधा समुद्रा में चला जाता है. कराची शहर में 80 फीसदी कंपनियों के कारखानों का गंदा केमिक्ल युक्त पानी बिना ट्रिट किए सीधे समुद्र में जा रहा है जिस कारण समुद्री जीवन खत्म हो रहा है.

इस भारतीय खिलाड़ी के कारण मैदान पर बंदर की तरह कूदने लगा था यह पाकिस्तानी क्रिकेेटर

First published: 4 September 2019, 17:39 IST
 
अगली कहानी