Home » इंटरनेशनल » killer says i fight for britain freedom
 

ब्रिटेन की महिला सांसद को मारने वाले ने दिया अजीब बयान, जानिए क्या कहा...

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(एजेंसी)

ब्रिटेन की महिला सांसद जो. कॉक्स की हत्या के आरोपी ने शनिवार को लंदन की एक अदालत में अपना नाम ‘देशद्रोहियों के लिए मौत, ब्रिटेन के लिए स्वतंत्रता’ बताया.

वहीं, सांसद कॉक्स के सम्मान में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने के मुद्दे पर जनमत संग्रह से संबंधित प्रचार अभियान रविवार तक के लिए टाल दिया गया है.

कॉक्स के हत्यारे थॉमस मायर को लंदन के वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया. उस पर हत्या और गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने के आरोप लगाए गए हैं. इसके अलावा उस पर अपराध करने के इरादे से एक आक्रामक हथियार रखने का आरोप भी लगाया गया है.

मायर ने अपना सही नाम बताने से इनकार कर दिया और अपने पते तथा जन्मतिथि की पुष्टि करने से संबंधित सवाल का जवाब नहीं दिया.

अदालत में नाम की पुष्टि करने के लिए कहे जाने पर मायर ने कहा कि, ‘मेरा नाम देशद्रोहियों के लिए मौत, ब्रिटेन के लिए स्वतंत्रता है.’

इस पर मजिस्ट्रेट ने उसके वकीलों से उसके नाम की पुष्टि करने को कहा. उसके बाद वकीलों ने उसके नाम की पुष्टि की.

इसके बाद मजिस्ट्रेट के आदेश पर मायर को हिरासत में भेज दिया गया और उसे दोबारा सोमवार को ओल्ड बेली की अदालत में पेश किया जाएगा.

गौरतलब है कि ब्रिटेन की लेबर पार्टी की महिला सांसद कॉक्स को बृहस्पतिवार की दोपहर बिर्स्टल, वेस्ट यॉर्कशायर में गोली मारकर और चाकू घोंपकर मौत के घाट उतार दिया गया था.

41 वर्षीय सांसद कॉक्स पर जिस समय हमलावर ने हमला किया, उस समय वह अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक नियमित बैठक में शामिल हो रही थीं.

लेबर सांसद को 18 जून की शाम पूरे देश में श्रद्धांजलि दी गई तथा सोमवार (20 जून) को संसद फिर बुलाई जाएगी जिससे कि सांसद और श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और विपक्षी नेता जेरेमी कोर्बिन कल कॉक्स के बैटली एंड स्पेन निर्वाचन क्षेत्र पहुंचे.

वहीं, कॉक्स की हत्या के कारण यूरोपीय संघ जनमत संग्रह प्रचार अभियान राष्ट्रीय स्तर पर कल तक के लिए निलंबित कर दिया गया है.

First published: 19 June 2016, 5:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी