Home » इंटरनेशनल » Kim Jong and Trump are fighting like school kid
 

रूस बोला, स्कूली बच्चों की तरह लड़ रहे हैं ट्रंप और किम जोंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2017, 17:01 IST

रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच जुबानी जंग को स्कूली बच्चों की लड़ाई जैसा बताया है. ट्रंप द्वारा उत्तर कोरिया को बर्बाद करने की धमकी के बाद किम जोंग उन ने ट्रंप को मानसिक रूप से विक्षिप्त और बूढ़ा कहा था. इसके जवाब में ट्रंप ने ट्वीट कर किम जोंग उन को पागल कह दिया था.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, लावरोव ने कहा कि इन गर्म दिमाग के दोनों नेताओं के बीच इस जुबानी जंग पर विराम लगने की जरूरत है. उन्होंने कहा, "हां, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों को चुपचाप देखना अस्वीकार्य है लेकिन कोरियाई प्रायद्वीप में युद्ध छेड़ना भी अस्वीकार्य है."

उन्होंने इस संबंध में राजनीतिक प्रक्रिया अपनाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रक्रिया का मुख्य हिस्सा है. लावरोव ने कहा, "हम चीन के साथ मिलकर तार्किक रवैया अपनाएं न कि भावुक रवैया, जैसा कि जब स्कूली बच्चे लड़ना शुरू कर देते हैं और उन्हें कोई रोक नहीं सकता."

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन में उत्तर कोरिया को पूरी तरह से नष्ट करने की धमकी दी थी. ट्रंप ने किम जोंग उन को 'रॉकेटमैन' करार देते हुए कहा था, "रॉकेटमैन आत्महत्या करने के मिशन पर है." इस पर प्रतिक्रियास्वरूप किम जोंग उन ने ट्रंप को मानसिक रूप से विक्षिप्त कह दिया था.

First published: 23 September 2017, 17:01 IST
 
अगली कहानी