Home » इंटरनेशनल » Kim Jong-un announced North Korea dismantle nuclear test sites
 

किम जोंग का बड़ा ऐलान, अपने परमाणु परीक्षण स्थल ध्वस्त करेगा उत्तर कोरिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 May 2018, 9:26 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग उन के बीच होने वाली मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने की घोषणा की है. उत्तर कोरिया ने शनिवार को कहा कि वह अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करने की कार्रवाई शुरू करेगा.

ये भी पढ़ें-नवाज शरीफ का कबूलनामा- 26/11 मुंबई हमले के पीछे था पाकिस्तान का हाथ

प्योंगयांग ने कोरियाई प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए यह फैसला किया है.बता दें कि परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करने की यह प्रक्रिया 23 से 25 मई तक चलेगी.

वहीं देश में सत्तारूढ़ डब्ल्यूपीके का कहना है कि वह परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करेगा और मिसाइल परीक्षणों पर रोक लगाएगा. इसके साथ हीं पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता रखने के लिए उत्तर कोरिया के अलावा चीन, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के पत्रकारों को भी मौके पर रहने की अनुमति दी गई है.

उत्तर कोरिया के इस कदम पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने खुशी जाहिर की है और इस घोषणा के लिए किम जोंग उन को धन्यवाद भी कहा है. इस पर उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'उत्तर कोरिया ने 12 जून को होने वाले शिखर सम्मेलन की बैठक से पहले अपने परमाणु परीक्षण स्थल को खत्म करने की घोषणा की है. एक बहुत ही स्मार्ट और उदार संकेत के लिए धन्यवाद!'

First published: 13 May 2018, 9:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी