Home » इंटरनेशनल » Kim Jong Un Hotel Bill Issue in Singapore Summit with Donald Trump US is Trying to find out about it
 

ट्रंप-किम शिखर वार्ता: उत्तर कोरिया के तानाशाह के होटल का बिल चुकाने में छूटे अमेरिका के पसीने

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2018, 12:59 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्ंरप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंन उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता होेने वाली है. दोनों देशों के बीच ये शिखर वार्ता 12 जून को सिंगापुर में होगी. इस वार्ता के लिए अमेरिका के तमाम अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं. इसी बीच अमेरिका के सामने एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने सिंगापुर के ऐसे होटल में रुकने की मांग की है जिसका एक रात रुकने का किराया 6000 डॉलर यानी 4 लाख रुपये से भी ज्यादा है. ऐसे में सिंगापुर के इस शानदार होटल में किराया देना एक बड़ा मुद्दा है. वहीं, आर्थिक तौर पर कमजोर उत्तर कोरियाई देश के लिए किराया भुगतान काफी महंगा हो सकता है.

होटल के बिल के भुगतान को लेकर राजनयिक स्तर पर उठापटक चल रही है. व्हाइट हाइस के डिप्टी चीफ ऑफ स्टॉफ जोइ हैगिन और किंम जोंग उन के चीफ ऑफ स्टॉफ मामले को देख रहे हैं. दोनों 12 जून की प्रस्तावित बैठक के आड़े बिल भुगतान को नहीं आने देना चाहते हैं.

द वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था कड़े प्रतिबंधों की वजह से कमजोर हो गई है. उत्तर कोरिया को जरूरत है कि सिंगापुर में सिंगापुर नदी के मुहाने के पास फुलर्टन होटल में उनका खर्च कोई अन्य देश उठाए. इस होटल में एक प्रेजिडेंशियल सुइट का एक रात का किराया 6,000 डॉलर से अधिक है.

बता दें कि कई सप्ताह की अनिश्चितता के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह यह वार्ता रद्द कर दी थी लेकिन दोनों पक्षों के राजनयिक प्रयासों बाद एक बार फिर इस वार्ता के होने की उम्मीद जाग सकी है. सूत्रों ने द पोस्ट को बताया, "जब भी उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के पसंदीदा फाइव स्टार लग्जरी होटल में ठहरने के उनके खर्च की बात आती है तो अमेरिका इसका वहन करने के लिए तैयार है लेकिन प्योंगयांग अमेरिका की ओर से भुगतान करने को अपमान के तौर पर देख सकता है."

ऐसे में अमेरिका शिखर वार्ता के रणनीतिकारों ने कोरियाई प्रतिनिधि मंडल के बिल के भुगतान के लिए मेजबान देश सिंगापुर से भुगतान के लिए विचार कर रहे हैं. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने शनिवार को इस संभावना से इनकार नहीं किया कि अमेरिका सिंगापुर के होटल में उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के खर्च का भुगतान करने के लिए सिंगापुर सरकार से कहेगा. हीथर ने कहा कि, "लेकिन वाशिंगटन सिंगापुर में उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का खर्च नहीं उठाएगा."

ये भी है किम की एक समस्या

उत्तर कोरियाई के सामने होटल के बिल के भुगतान के अलावा यात्री विमान का भी एक बड़ा मुद्दा हो सकता है, क्योंकि उत्तर कोरिया के पास सोवियत काल का पुराना विमान है, जिससे सिंगापुर की 3000 मील यात्रा करना संभव नहीं है. ऐसे में यह उत्तर कोरिया के लिए शर्मिंदगी की वजह बन सकता है. इससे बचने के लिए किंम चीन में अपना विमान लैंड कर सकते हैं या फिर किसी दूसरे देश के विमान से सफर की योजना बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ONGC को और कितना निचोड़ना चाहती है मोदी सरकार ?

 

First published: 4 June 2018, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी