Home » इंटरनेशनल » keith spends 33 years behind bars for rape & murder
 

33 साल जेल में काटने के बाद पाए गए बेगुनाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2016, 16:42 IST

अमेरिका के वर्जीनिया प्रांत में हत्या और बलात्कार के लिए उम्र कैद काट रहे कीथ हार्वर्ड को 33 साल जेल में बिताने के बाद बेगुनाह घोषित किया है. वर्जीनिया की कोर्ट ने डीएनए प्रमाणों को ध्यान में रखते हुए हार्वर्ड को बरी किया.

इससे पहले अमेरिका की एक निचली अदालत ने कीथ को साल 1982 में एक महिला के साथ बलात्कार और उसके पति की हत्‍या का दोषी ठहराया था.

उसे विशेषज्ञों की गवाही के आधार पर दोषी ठहराया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि महिला के शरीर पर काटने के निशान उसके दांतों की छाप से मिलते हैं. जिसके बाद उसे कोर्ट के द्वारा उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी.

पढ़ें: क्यों बंदूकों पर नियंत्रण भी सामूहिक गोलीबारी नहीं रोक पा रहा अमेरिका में?

कीथ हार्वर्ड को जब कोर्ट ने सजा सुनाई थी तो वह 26 साल के थे और आज वह 59 साल के हैं.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक तीन दशक बाद डीएनए जांच से इस बात का खुलासा हुआ कि बलात्कार और हत्या किसी दूसरे व्यक्ति ने की थी, जिसकी एक अन्य अपराध के जुर्म में सजा काटने के दौरान मौत हो चुकी है.

पढ़ें: अमेरिकी छात्र को उत्तर कोरिया में 15 साल की जेल

वर्जीनिया के कोर्ट ने कीथ की रिहाई के फैसले में लिखा कि हत्या, बलात्कार, जबरन अप्राकृतिक यौनाचार और लूटपाट के जुर्म से आपको बरी किया जाता है.

फरवरी में यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन लॉ स्कूल की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2015 में अमेरिका ने 149 लोगों को अलग-अलग जुर्म से बरी किया था और यह संख्या बहुत ही कम है, क्योंकि हजारों की संख्या में लोगों को गलत तरीके से फंसा कर दोषी ठहराया गया है.

First published: 8 April 2016, 16:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी