Home » इंटरनेशनल » Know the reason of Zebra streaks Scientist unveil the secrets
 

जानिए जेबरा के शरीर पर क्यों होती हैं काली-सफेद धारियां, वैज्ञानिकों ने खोला ये राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2019, 11:11 IST

कुदरत ने हर पशु-पक्षी को अलग-अलग रंग दिये हैं जिनके बारे में लोग सोचते हैं कि आखिर उन्हें ये रंग क्यों दिये गए हैं. ऐसा ही कुछ जेबरा के साथ भी है. जेबरा के शरीर की काली सफेद धारियां देखकर अक्सर हम सोचने को मजबूर हो जाते हैं कि आखिर जेबरा के शरीर पर इस तरह की धारियां क्यों होती है. वैज्ञानिकों ने जेबरा के शरीर की इन्हीं धारियों का राज खोला है.

वैसे जेबरा के शरीर पर काली-सफेद धारियां उसके शारीरिक संरचना का एक हिस्सा हैं, लेकिन, वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं. उनका मानना है कि धारीनुमा शारीरिक बनावट के चलते जेबरा कीड़े-मकौड़ों से अपना बचाव कर पाते हैं.

वैज्ञानिकों ने हाल ही में इस बात का पता लगाया है कि जेबरा के शरीर की धारीदार पट्टियां होती है इन्हीं के चलते वह खून चूसने वाली मक्खियों से अपना बचाव कर पाते हैं. वैज्ञानिकों ने बताया है कि ये मक्खियां जेबरा की अलग-अलग रंग वाली धारियों को देखकर चकाचौंध हो जाती हैं और उन्हें नीचे उतरने में समस्या होती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि जानवरों के शरीर पर धारियां उन्हें मक्खियों-कीड़ों और उनसे होने वाली बीमारियों से दूर रखने में मदद करती हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल बायोलॉजिस्ट के शोधकर्ता मार्टिन हाऊ ने शोधकर्ताओं के साथ मिकलर एक शोध किया. उन्होंने घोड़े के शरीर पर जेबरा जैसी धारियां से रंग किया वहीं कुछ घोड़ों को एक ही रंग से पेंट किया. वे ये जानना चाहते थे कि दोनों तरह के घोड़ों के ऊपर कितने कीड़े-मकौड़े और मक्खियां आती हैं.

इस दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि दोनों ही तरह के घोड़ों पर बराबर कीड़े-मकोड़े और मक्खियां आईं, लेकिन जब चक्कर लगाते हुए शरीर पर उतरने की बारी आई, तो धारीदार पट्टी वाले घोड़े पर कीड़े-मकोड़ों को काफी दिक्कत महसूस हुई. शोधकर्ताओं के मुताबिक जैसे ही मक्खियां धारियों के करीब आती हैं, उनकी आंखें चकाचौंध होने लगती हैं और कम दृश्यता में वह अपनी आंखों से पर्याप्त नहीं देख पातीं.

कुछ बायोलॉजिस्ट यह भी कहते हैं कि जेबरा को अफ्रीकन हॉर्स सिकनेस, ट्राइपेंसोमाइसिस और इनफ्लुएंजा जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है. ये बीमारियां हॉर्स फ्लाइज जो मक्खी की एक प्रजाति होती है की वजह से फैलती हैं.

मोबाइल से इंस्टॉलेशन के बदले आपका डाटा चोरी कर रहे हैं एप्स, जानिए पूरी सच्चाई

First published: 9 March 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी