Home » इंटरनेशनल » Know the specialities of world's largest hotel Abraj Kudai set to open next year
 

जानिए मक्का में खुलने वाले दुनिया के सबसे बड़े होटल की खूबियां

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 13 August 2016, 13:46 IST

दुनिया का सबसे बड़ा होटल अगले साल मक्का में खुलने वाला है. लेकिन इस विशालकाय होटल की खासियत क्या हैं, इन्हें जानकर आपको काफी हैरानी हो सकती है.

14 लाख वर्गमीटर क्षेत्रफल में फैले अबराज कुडिया नामक इस विशालकाय इमारत में 10 हजार कमरे होंगे. इतना ही नहीं इन कमरों के अलावा यहां 70 रेस्टोरेंट होंगे जिनमें दुनिया के तमाम तरह के व्यंजन परोसे जाएंगे. जबकि एक विशालकाय शॉपिंग मॉल और लैविश बॉलरूम यहां आने वाले मेहमानों को इसकी भव्यता का एहसास कराएगा.

पढ़ेंः क्या आपको पता है कि दुनिया में नहीं है कोई भी 'सेवेन स्टार होटल'

बताया जा रहा है कि इस होटल के निर्माण में करीब 23,337 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इसके निर्माण के लिए खर्च का जिम्मा सऊदी वित्त मंत्रालय उठा रहा है जबकि इसे एक अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट डिजाइन कंसल्टेंसी दर अल हंदशाह ग्रुप द्वारा डिजाइन किया जा रहा है.

इस होटल की प्रमुख खासियत इसकी लोकेशन है जो दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद अल हरम से केवल दो किलोमीटर दूर है. हर साल यहां पर हज यात्रा करने के लिए करीब 50 लाख मुसलमान पहुंचते हैं.

देखें, 5,300 करोड़ पिक्सल वाली दुनिया की सबसे बड़ी तस्वीर

यूं तो इस होटल को सार्वजनिक रूप से जनता के लिए खोल दिया जाएगा लेकिन इसकी पांच मंजिलें सऊदी राजशाही परिवार के लिए आरक्षित रहेंगी. 

यह होटल कुल 12 टॉवरों में बनाया जा रहा है जिनमें से 10 टॉवर फोर स्टार होंगे जबकि बाकी दो टॉवर फाइव स्टार सुविधाओं से लैस होंगे.

इस होटल का सबसे बड़ा टॉवर 45 मंजिला होगा जबकि सबसे छोटा टॉवर 30 मंजिल का. इतना ही नहीं इस होटल में चार हेलीपैड भी बनाए जा रहे हैं. 

जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

गौरतलब है कि 7,351 कमरों वाला मलयेशिया स्थित जेंटिंग हाईलैंड्स होटल फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा होटल है. जबकि दूसरे नंबर पर लास वेगास स्थित द वेनेटियन एंड द पलाज्जो (7,117 कमरे) और तीसरे पर लास वेगास का ही एमजीएम ग्रैंड लास वेगास+द सिग्नेचर (6,852) है.

First published: 13 August 2016, 13:46 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी