Home » इंटरनेशनल » Know which university is offering most expensive education in the world
 

जानिए किस यूनिवर्सिटी में होती है दुनिया की सबसे महंगी पढ़ाई

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(कैंब्रिज यूनिवर्सिटी)

भले ही यूनिवर्सिटी डिग्री पाए बगैर बिल गेट्स, मार्क जकरबर्ग, स्टीव जॉब्स जैसे लोगों ने दुनिया की दिग्गज कंपनियां खड़ी कर दी हों. लेकिन फिर भी पढ़ाई और पढ़ाई के लिए मशहूर यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने का सिलसिला नहीं रुक रहा है.

दुनिया में कुछ ऐसे विश्वविद्यालय भी हैं जिनकी फीस सुनकर आप एक बारगी चौंक जरूर जाएंगे. लेकिन अब द यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज ने एक नया बिजनेस प्रोग्राम जारी किया है जिसे सुनकर आपको जरूर एक तगड़ा झटका लगेगा. 

टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक यह चार वर्षीय कोर्स है जिसे पूरा करने पर बिजनेस में डॉक्टरेट की उपाधि मिलेगी. इसके लिए छात्रों को 2 लाख 30 हजार पाउंड (करीब 2 करोड़ 25 लाख रुपये) चुकाने होंगे. इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि इस फीस में हॉस्टल, खाने आदि जैसा कोई शुल्क नहीं जुड़ा है. 

जानिए क्या थे इन 10 क्रिकेटर्स के पुराने धंधे
द व्हैर्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया

तुलना के लिए द व्हैर्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया का दो वर्षीय एग्जीक्यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम है जो एक छात्र को 1 लाख 92 हजार 900 अमेरिकी डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) का पड़ता है. 

जानिए दुनिया के अलग-अलग देशों में शराब पीने की सुरक्षित सीमा

वहीं, द लंदन बिजनेस स्कूल में 20 माह के प्रोग्राम के लिए छात्रों को 1 लाख 6 हजार 328 अमेरिकी डॉलर (करीब 71 लाख 69 हजार रुपये) चुकाने पड़ते हैं.

द लंदन बिजनेस स्कूल

द यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज की इस भारी भरकम फीस वाले कोर्स को जारी करने से पैदा होने वाले उलझाव के लिए कुछ शिक्षकों ने स्कूल से इस बारे में विचार करने को कहा है. 

जानिएः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा?

टाइम्स हायर एजुकेशन के मुताबिक कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के मेडिएवल थियोलॉजी के इमेरिटस प्रोफेसर गिल इनांस पूछते हैं, "नए डॉक्टरेट क्षेत्र में इस प्रस्थान के लिए बौद्धिक औचित्य कहां है?"

पढ़ेंः दुनिया की 9 बेमतलब की बेशकीमती चीजें

हालांकि यह तो वक्त ही बताएगा कि इतनी महंगी डिग्री लेकर यूनिवर्सिटी से पास होकर निकलने वाले छात्रों को कितने रुपये की नौकरी मिलती है या कैंपस प्लेसमेंट होता है.

First published: 22 May 2016, 1:00 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी