Home » इंटरनेशनल » Kurdish fighter had stolen Baghdadi's underwear, important information was given to America
 

इस कुर्दिश लड़ाके ने चुराया था बगदादी का अंडरवियर, अमेरिका को दी थी ये अहम जानकारियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2019, 13:06 IST

कुर्दिश के प्रमुख ने कहा कि आईएसआईएस नेता अबू बक्र अल-बगदादी की सीधी पहुंच वाला कुर्द स्रोत अमेरिका को खुफिया जानकारी मुहैया कराता था, जिसमे डीएनए टेस्ट के लिए बगदादी का अंडरवियर और खून का नमूना हासिल किया था. सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के जनरल मजलूम आब्दी ने एनबीसी न्यूज को बताया कि उनकी खुफिया सेवा के मुखबिर ने आईएसआईएस नेता को मारने के लिए अमेरिकी मिशन के लिए उपयोगी सूचनाएं पहुंचाई. 

इस पूरे ऑपरेशन के दौरान जो अहम जानकारियां अमेरिका तक पहुंचाई गई उनमे अल-बगदादी के ठिकाने के कमरे-दर-कमरे लेआउट की जानकारी उसकी सुरक्षा करने वाले गार्डों की संख्या और अल-बगदादी के परिसर के आसपास की सुरंगों की जानकारी शामिल थी. बगदादी की मौत की घोषणा करते वक्त अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि वह कुत्ते की मौत मारा गया. इससे पहले कई बार यह दावा किया गया था कि आतंकी सरगना बगदादी मारा गया है.

अमेरिका तक जानकारी मुहैया करवाने वाला आबदी कभी अल-बगदादी के सुरक्षा सलाहकारों में से एक था. उसने अल-बगदादी तक अपनी पहुंच साबित करने के लिए अंडरवियर और रक्त का एक नमूना उपलब्ध करवाया था. अमेरिकी खुफिया विभाग ने नमूनों का परीक्षण किया और आईएसआईएस नेता के लिए एक सकारात्मक डीएनए टेस्ट प्राप्त किया. इसी से पता चला कि जो व्यक्ति मारा गया वह बगदादी था.

एक कुर्द अधिकारी ने एनबीसी न्यूज को बताया कि स्रोत ने करीब तीन महीने पहले अंडरवियर और लगभग एक महीने पहले रक्त का नमूना लिया था. राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि कुर्दों ने खुफिया जानकारी प्रदान की थी. जिसने आईएसआईएस नेता की मृत्यु की घोषणा के दौरान मिशन की मदद की. आब्दी ने राष्ट्रपति को टैग करते हुए एक ट्वीट में मिशन की सफलता का जश्न मनाया.

बगदादी को मारने में शामिल था ये कुत्ता, ट्रंप ने ट्विटर पर फोटो की शेयर

First published: 29 October 2019, 12:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी