Home » इंटरनेशनल » Lady Gaga blacklisted by China after her meeting with the Dalai Lama
 

लेडी गागा और दलाई लामा की मुलाकात पर भड़का चीन, लगाया बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2016, 13:42 IST
(ट्विटर)

चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी ने पॉप सिंगर लेडी गागा के दलाई लामा से मुलाकात करने के बाद अपने देश में उन पर बैन लगा दिया है. मुलाकात पर सख्त एतराज जताते हुए चीन ने उन्हें कथित तौर पर दुश्मन विदेशी ताकतों की सूची में डाल दिया है.

गार्डियन ऑनलाइन की खबर के अनुसार, 30 वर्षीय सिंगर ने इंडियानापोलिस में एक सम्मेलन से पहले तिब्बत के इस आध्यात्मिक नेता से मुलाकात की. सिंगर के फेसबुक अकाउंट पर 19 मिनट की मुलाकात का वीडियो डाला गया था, जिसमें वे दोनों ध्यान, मानसिक स्वास्थ्य के बारे में और मानवता से जुड़ चुकी बुराइयां दूर करने के बारे में बात कर रहे थे.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हांग ली ने कहा कि दलाई लामा के इस दौरे के मकसद और दूसरे देशों में उनकी गतिविधियों से यह पता चलता है कि वो तिब्बत की आजादी के अपने प्रस्ताव को प्रमोट कर रहे हैं. ली ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय जगत के लोगों को उनके सही रंग और व्यवहार को पहचान लेना चाहिए.

चीन ने बताया भिक्षु के वेश में भेड़िया

इस मुलाकात पर बीजिंग ने गुस्से भरी प्रतिक्रिया देते हुए दलाई लामा को ‘‘भिक्षु के वेश में एक भेड़िया’’ करार दिया.

मार्च 1959 में निर्वासन में चले गए दलाई लामा इस बात पर जोर देते हैं कि वह तिब्बत वासियों के लिए चीनी शासन से ऑटोनॉमी (स्वायत्तता) हासिल करना चाहते हैं.

हांग कांग के लोकतंत्र समर्थक अखबार एप्पल डेली की खबर के अनुसार, गागा की मुलाकात के बाद कम्युनिस्ट पार्टी के एक विभाग ने लेडी गागा के सभी प्रदर्शनों को चीन में प्रतिबंधित करने का ‘‘एक महत्वपूर्ण निर्देश’’ जारी कर दिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले दलाई लामा ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की थी. इसके बाद चीन ने दलाई लामा और ओबामा की इस मुलाकात की आलोचना करते हुए इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी.

First published: 28 June 2016, 13:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी