Home » इंटरनेशनल » Lalit Modi applies for Saint Lucia citizenship
 

ललित मोदी ने सेंट लूसिया की नागरिकता के लिए किया आवेदन!

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2016, 16:19 IST
(फाइल फोटो)

खबर है कि आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी कैरेबियाई देश सेंट लूसिया में हमेशा के लिए बसना चाहते हैं. बताया जा रहा है कि ललित मोेदी सेंट लूसिया के नागरिक बनकर जिंदगी गुजारने की कवायद में जुटे हैं. 

वित्तीय अनियमितताओं के आरोपी ललित मोदी फिलहाल लंदन में निर्वासित जीवन बिता रहे हैं. बताया जा रहा है कि ललित मोदी ने खुद के अलावा परिवार को भी सेंट लूसिया ले जाने का मन बना लिया है. जानकारी के मुताबिक ललित मोदी ने पत्नी और अपने दो बच्चों के लिए भी सेंट लूसिया की नागरिकता के लिए आवेदन किया है.

कैरेबियन द्वीप में स्थित सेंट लूसिया

सेंट लूसिया उत्तरी अमेरिका महाद्वीप में स्थित है. यहां के समुद्री तट और रिजॉर्ट्स अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि सेंट लूसिया सरकार ने ललित मोदी के इस आवेदन पर उनके बारे में रिकॉर्ड तलब किया है.

इसके जरिए ललित मोदी के बारे में यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उनके खिलाफ किसी तरह का आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं है.

आवेदन पर भारत से मांगी रिपोर्ट!

हालांकि ललित मोदी के खिलाफ भारत में कई मामले अभी लंबित पड़े हैं. ऐसे में इंटरपोल की भारतीय शाखा ने उनके खिलाफ नकारात्मक रिपोर्ट भेजी, तो सेंट लूसिया की नागरिकता हासिल करने की उनकी योजना खटाई में पड़ सकती है.

आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने फेमा (विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम) के उल्लंघन का आरोप लगाया है. वहीं ब्रिटेन का वीजा हासिल करने में ललित मोदी को मदद मुहैया कराने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर आरोप लगे थे.

इस मुद्दे को विपक्षी कांग्रेस पार्टी ने काफी उछाला था. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर भी ललित मोदी की मदद को लेकर आरोप लगे थे. आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी पर 2012 के दौरान आईपीएल में मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं.

First published: 11 July 2016, 16:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी