Home » इंटरनेशनल » Landslide in Nepal after heavy rainfall 17 people killed across country
 

नेपाल में भारी बारिश के बाद भूस्खलन, अबतक 17 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2019, 9:13 IST
(File Photo)

नेपाल में जबरदस्त मानसूनी बारिश ने लोगों की मुस्किलें बढ़ा दी हैं. देशभर में तेज बारिश की वजह से कई स्थानों पर भूस्खलन की खबर है. बताया जा रहा है कि भूस्खलन की चपेट में आने से देशभर में अबतक 17 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही कम से कम एक हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

नेपाली गृह मंत्रालय के सचिव प्रेम कुमार राय ने बताया कि बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या शुक्रवार शाम तक बढ़कर 17 हो गई. साथ ही अभी नौ लोग लापता हैं. बाढ़ और भूस्खलन से 21 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैंगृह मंत्रालय के मुताबिक, पिछले दो दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश से भूस्खलन की घटनाएं बढ़ी हैं. जिसमें कम से कम 500 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. जिसके चलते 1175 लोग विस्थापित किया जा चुका है. राहत और बचाव कार्य के लिए सेना और पुलिस समेत देश की सभी सुरक्षा एजेंसियों को लगाया गया है.

नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार शाम बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति पर चर्चा करने के लिए कैबिनेट मंत्रियों, सचिवों और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों की बैठक बुलाई. इस दौरान उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए.

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के पूर्व-पश्चिम राजमार्ग सहित मुख्य राजमार्ग भी बाढ़ जैसी घटनाओं के बाद पूरी तरह से बंद हो गए हैं. नेपाली अधिकारियों के मुताबिक देश में अगले तीन दिनों तक मानसून के सक्रिय रहने और तेज बारिश की होने की संभावना है.

गोवा: कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए चंद्रकांत कावलेकर को बनाया गया डिप्टी सीएम

First published: 13 July 2019, 9:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी