Home » इंटरनेशनल » Las Vegas shooting: 59 Killed and More Than 500 injured, Isis claims the attack in us.
 

लास वेगास फायरिंग में मरने वालों की संख्या 59 हुई, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 October 2017, 10:26 IST

अमेरिका के लास वेगास में म्यूजिकल कंसर्ट के दौरान हुई अंधाधुंध फायरिंग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 59 हो गई है. इस हमले में घायलों की संख्या बढ़कर 500 से ज्यादा है. अमेरिका के इतिहास में इस तरह की ये बड़ी घटना है.

 

लास वेगास में दिल दहला देने वाले इस वारदात की जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएसस ने ली है. ़इस्लामिक स्टेट ने कहा कि हत्याओं के लिये जिम्मेदार व्यक्ति उसका सैनिक था. वहीं अमेरिका की जांच एंजेसी एजेंसी एफबीआई का कहना है कि उसे ऐसे किसी संबंध के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है.

लास वेगास पुलिस ने कहा कि हमलावर की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर हुई है. वह नेवाडा का निवासी है. वह अपने कमेरे में मरा हुआ मिला. हमलावर ने जिस कमरे को किराये पर लिया था उसमें से कम से कम दस राइफल मिली हैं.

गौरतलब है कि मांडले बे के समीप में हजारों प्रशंसक संगीत समारोह में शिरकत कर रहे थे. यह तीन दिवसीय लोकसंगीत उत्सव का हिस्सा है, जिसे रूट 91 के तौर पर जाना जाता है.जब हमलावर ने इस घटना को अंजाम दिया तब मशहूर कलाकार एरिक चर्च, सैम हंट और जेसन अल्डियन अपनी प्रस्तुति दे रहे थे. 

गोलीबारी होते ही चारों तरफ चीख-पुकार और भगदड़ मचने लगी. कुछ ही देर में खून से लथपथ लोग इधर-उधर पड़े थे. हमलावर ने करीब 20 मिनट तक गोलाबारी की. चश्मदीदों के बनाए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे लोग बचने के लिए जमीन पर लेटे हुए हैं और उन पर लगातार फायरिंग हो रही है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टि्वटर पर पीड़ितों और परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है. अमेरिका में गोलीबारी की पिछली सबसे भयानक घटना जून 2016 में हुई थी. जब ओरलैंडो के एक नाइटक्लब में गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हुई थी. 

First published: 3 October 2017, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी