Home » इंटरनेशनल » Latest news: 225 died & millions of dollar lost due to Heavy rainfall in China
 

चीन में भारी बारिश बनी आपदा, सवा सौ की मौत, लाखों लोग फंसे, अरबों का नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

चीन में आसमान से आपदा बारिश के रूप में बरसी है और इसमें करीब सवा सौ लोगों की मौत हो चुकी है. ढाई लाख लोग भीषण बाढ़ के पानी में फंसे हुए हुए हैं. 10 शहर पानी में डूब चुके हैं और राहत कार्यों के लिए सेना को लगा दिया गया है. इससे करीब ढाई अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है.

चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुओ के मुताबिक बचाव कार्यों के लिए 500 से ज्यादा सैनिकों, 1000 लोगों को लगाने के साथ ही 62 स्पीडबोट लगाई गई हैं. नदियों के किनारों की सुरक्षा के लिए 10 हजार से ज्यादा लोगों को तैनात किया गया है. 

हुबेई प्रांत में 114 की मौत हो चुकी है और 111 से ज्यादा लोग लापता हैं. तमाम कोशिशों के बावजूद इनकी कोई खोजखबर नहीं मिल सकी. प्रशासन द्वारा चलाए गए राहतकार्यों की वजह से 3 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

बाढ़ और बारिश के चलते कई स्थानों पर हुए भूस्खलन में करीब 53 हजार घर ढह गए और डेढ़ लाख से ज्यादा क्षतिग्रस्त हुए.

बताया जा रहा है कि इस दौरान करीब 7 लाख हेक्टेयर में लगी फसल बर्बाद हो गई है जिससे अर्थव्यवस्था को करीब 2.4 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ.

हुबेई प्रांत में तिआनमेन सरकार द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक 18 से 20 जुलाई के बीच लगातार होती रही भारी बारिश के चलते 6.80 लाख लोगों प्रभावित हुए और 10 शहर जलमग्न हो गए. जिंगशिंग में बिजली ठप होने के साथ संचार और यातायात बाधित हो चुका 

First published: 24 July 2016, 4:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी